दुनिया भर में इन दिनों वैकल्पिक ईंधन से जुड़ी बहस तेज है। भारत सरकार भी जल्द ही पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों पर निर्भर होने की कवायद कर रही है। इन सब के चलते ऑटो एक्स्पो-2018 में बैटरी से चलने वाली गाड़ियों यानी ई-व्हीकल्स की धूम है। ऑटो एक्सपो में कार और बाइक के अलावा व्यावसायिक वाहन भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। कार की तरह बस और ट्रक स्मार्ट हो गए हैं। व्यावसायिक वाहन बनाने वाली कंपनियां लग्जरी कारों जैसी सुविधा बस व ट्रक में दे रही हैं। इन्हीं में एक गुजरात की कंपनी मेन्जा ने सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक कैफे रेसर को लॉन्च करके सुर्खियों में आ गई है। इस बाइक का नाम मेन्जा लुकैट कैफे रेसर है जिसकी एक्स शोरूम कीमत 2.79 लाख रुपए रखी गई है।

Modern cars and bikes fair at the Auto Expo 2018

पिछले कुछ महीने पहले ही भारत सरकार ने यह संकेत देने शुरू किए कि इंडिया में अब कार कंपनियों को जल्द से जल्द इलेक्ट्रिक कारों का प्रॉडक्शन शुरू करना होगा। इसको देखते हुए टाटा, महिंद्रा, मारुति, टोयोटा, रेनॉ समेत ज्यादातर कंपनियां इस काम को अंजाम देने में जुट गई हैं। इसका सीधा नजारा इस बार के ऑटो एक्सपो में देखा जा सकता है जहां इलेक्ट्रिक कारों की भरमार है। यही नहीं इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स की काफी संख्या में देखे गए।

Modern cars and bikes fair at the Auto Expo 2018

ऑटो एक्सपो 2018 में इलेक्ट्रिक कारों के साथ साथ कई इलेक्ट्रिक बाइक्स को भी शोकेस किया गया है। ऑटो एक्सपो 2018 में यूनिटी कंपनी ने बिना स्टेयरिंग और क्लच -ब्रेक वाली कार प्रदर्शित की है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आप नहीं बल्कि सेंसर चलाएंगे। कंपनी इस कार को जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। इस कार की प्री-बुकिंग स्टार्ट हो चुकी है। आप 1000 रुपये देकर इसे बुक करा सकते हैं। वहीं अगर दोपहिया वाहनों की बात करें तो ऑटो एक्स्पो-2018 में टीवीएस ने कॉन्सेप्ट के तौर पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर- क्रेऑन पेश किया है। इसके अलावा इटैलियन कंपनी पिआज़ियो ने भी इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है जिसका नाम है वेस्पा इलेक्ट्रिका. उधर, होंडा ने इलेक्ट्रिक स्कूटर- पीसीएक्स से पर्दा हटाया है तो हीरो इलेक्ट्रिक ने ए2बी कुओ बूस्ट और ए2बी स्पीड कोडनेम की दो ई-साइकलों के साथ अपना ई-स्कूटर एएक्सएचएचई-20 (कोडनेम) पेश किया है।

Modern cars and bikes fair at the Auto Expo 2018

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here