भारत की बेटियां इतिहास बदल रही हैं। हर क्षेत्र में महिलाएं अपनी कामयाबी का झंड़ा गाड़ रही हैं।  भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज वनडे इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन बनाने वाली पहली महिला बन गई हैं। 38 वर्षीय मिताली दुनिया की पहली ऐसी महिला क्रिकेटर है जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 7,000 रन बनाया है। वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटरों में दूसरे नंबर पर शैर्लेट एडवर्ड्स हैं, जिनके खाते में 5992 रन बनाए हैं।

खुशी के इस मौके पर तमाम पुरुष क्रिकेटर मिताली को बधाई दे रहें हैं। साथ ही मिताली ने भारत का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सुरेश रैना ने मिताली को बधाई दी है।

बता दें कि, दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम इन दिनों भारत के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की सीरीज का चौथा वनडे इंटरनेशनल मैच खेला जा रहा है। टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने 45 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 7000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। वनडे इंटरनेशनल में 7000 रनों का आंकड़ा छूने वाली मिताली राज दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

मिताली ने 71 गेंद पर चार चौकों की मदद से यह पारी खेली। वनडे में मिताली राज ने 213 मैचों में 50.49 की औसत से 7019 रन बनाए हैं। मिताली के खाते में सात सेंचुरी और 54 हाफसेंचुरी हैं। उनका बेस्ट स्कोर नॉटआउट 125 रनों का है। पिछले ही मैच में मिताली ने 10,000 इंटरनैशनल रनों का आंकड़ा पार किया था। ऐसा करने वाली मिताली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।

मैच की बात करें तो भारतीय महिला टीम ने 50 ओवर में चार विकेट पर 266 रन बनाए। पूनम राउत ने नॉटआउट 104 रनों की पारी खेली। हरमनप्रीत कौर ने ताबड़तोड़ 54 रनों की पारी खेली। हरमनप्रीत कौर ने 35 गेंद पर 54 रन बनाए और इस दौरान सात चौके और एक छक्का लगाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here