भारत के वित्तीय वर्ष 2017 में 92 साल बाद आम बजट और रेल बजट एक साथ पेश किया गया लेकिन रेल मंत्री ने इसी वर्ष एक और मिनी रेल बजट पेश किया है। रेल मंत्री ने 100 पेज का एक्शन प्लान पेश किया है। आमतौर पर पहले रेल बजट करीब 150 पेज का रहता था इसलिए रेल मंत्री के इस एक्शन प्लान को मिनी रेल बजट माना जा रहा है।

APN Grabक्या-क्या है इस मिनी रेल बजट में

रेलवे मई महीने से एक ऐप लॉन्ज करने जा रहा है जिससे यात्रियों को रेलवे यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से उपलब्ध होगी। हालांकि रेलवे से जुड़ी जानकारी जैसे PNR स्टेट्स, ट्रेन रनिंग स्टेट्स, सीट बुकिंग जैसी सुविधाओं के लिए पहले से भी ऑनलाइन ऐप्स मौजूद है लेकिन रेलवे के इस नए ऐप में रेलवे से जुड़ी इन सभी सुविधाओं के साथ-साथ टिकट बुकिंग, बस टिकट, ट्रेवल स्टोर, होटल बुकिंग, खाने की बुकिंग, हेल्पलाइन नंबर, एसएमएस के जरिए सीट की अवेलेबिलिटी, कोच में सीट की पोजिशन जैसी सर्विसेस ऐप में मौजूद रहेंगे। इंटिग्रेटेड रेलवे ऐप की खासियत ये होगी कि इसमें सभी सर्विसेस एक साथ मिलेंगी। रिजर्वेशन,जनरल, सीजनल और प्लैटफॉर्म टिकट की बुकिंग हो सकेगी। इसके लिए कॉमन पेमेंट गेटवे सिस्टम डेवलप किया गया है।

आधार कार्ड के बिना नहीं होगी टिकट बुकिंग

रेलवे टिकट बुकिंग में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड को जरूरी करने जा रही है। अब IRCTC से टिकट बुक करने के लिए यात्रियों का आधार कार्ड नंबर मेंशन करना जरूरी होगा। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को 1 अप्रैल से आधार कार्ड के जरिए बुकिंग करने पर किराया में रियायत दी जाएगी। फिलहाल, इस योजना को तीन महीने के ट्रायल पर रखा गया है। आधार कार्ड को रेलवे टिकट से जोड़ने के लिए रेलवे एक विशेष सॉफ्टवेयर भी तैयार कर रहा है।

RO-RO प्लान

दिल्ली के दिनों-दिन बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए भी रेलवे ने एक खास योजना बनाई है। रेलवे ने नॉन फेयर रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए RO-RO यानी रोल ऑन-रोल ऑफ सर्विस का ऐलान किया है। इस योजना से माल से भरे हुए ट्रकों को शहर के सड़को से ना लेजाकर माल गाड़ी के जरिए शहर पार कराया जाएगा। इससे शहर में ट्रकों के जरिए लगने वाले ट्रैफिक जाम में कमी आएगी। यह योजना खासतौर पर दिल्ली के रास्ते देश के दूसरे हिस्सों में जाने वाले ट्रकों के लिए होगी। इस योजना की शुरुआत गुरुग्राम से हो गई है।

देशभर में लगेगी 6,000 POS मशीन

नए प्लान के जरिए देशभर में 6,000 POS यानी प्वाइंट ऑफ सेल्स मशीनें लगाई जाएगी। इसके लिए इसी के साथ 1000 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें भी लगाई जाएंगी। रेलवे की ओर से कहा गया है कि ऐप सर्विस शुरू होने के बाद टिकट के लिए लाइन कम होंगी, कागज की बचत होगी और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा रेलवे ने समान की ढुलाई के मामले में ग्राहकों को लुभाने के लिए डिस्काउंट ऑफर भी पेश किया है। बिजनेस प्लान में रेलवे के ऑफर के तहत मिनिमम लोडिंग के लिए डिस्काउंट 1.5% से बढ़ाकर 35% कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here