कर्नाटक चुनाव के नतीजे आने के बाद विधायकों की खरीद-फरोख्त का दौर शुरू हो गया है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही एक दूसरे पर हॉर्स ट्रेंडिंग का आरोप लगा रहे हैं।  सिद्धारमैय्या सरकार में मंत्री रहे डीके शिवकुमार ने कहा, ”हॉर्स ट्रेडिंग की कोशिश जारी है, लेकिन हम अपने विधायकों को सुरक्षित रखेंगे।” उन्होंने कहा कि बीजेपी हमेशा से हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल रही है। हम ऐसा नहीं होने देंगे। हम सभी एक साथ हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और जेडीएस के कुछ विधायक मीटिंग से नदारद रहे। खबरों के मुताबिक, कांग्रेस के 8 से 10 विधायक मीटिंग में गायब रहे तो वहीं जेडीएस के मीटिंग में 2 विधायक गायब दिखे। इसके अलावा येदियुरप्पा बड़े ही जोर-शोर से हो हल्ला कर रहे हैं कि कल वो मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे।

बता दें कि इस तरह की स्थिति में कांग्रेस ने एकजुटता बनाए रखने के लिए रिसॉर्ट रणनीति अपनाई है। कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने इस बारे में कहा था कि पार्टी विधायकों को दूसरी जगह भेज सकती है। इस बीच यह भी खबर है कि कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों के रुकने के लिए बेंगलुरु के ईगल्सटन रिसोर्ट में इंतजाम किया है। सूत्रों के अनुसार यहां पर कांग्रेस ने विधायकों के ठहरने के लिए 104 कमरों वाला पूरा रिसार्ट ही बुक करा लिया हैं। विधायकों को शिफ्ट करने के बारे में जब शिवकुमार से पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘बिल्कुल, ऐसा करने की हमारी योजना है। हमें अपने विधायकों को सुरक्षित रखना होगा।

बता दें कि सरकार साबित करने के लिए बेंगलुरु में बुधवार को बैठकों का दौर जारी है।  कांग्रेस-जेडीएस-बीजेपी अपने विधायकों के साथ बैठक करने में लगे हुए हैं। बी. एस. येदियुरप्पा बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए हैं. उन्होंने दावा किया है कि वह कल (गुरुवार) को शपथ लेंगे। खबर ये भी है कि कुमारस्वामी ने कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला लिया है। ऐसे में बीजेपी के लिए दिक्कतें बढ़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here