भारतीय रेलवे देश में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ गया है। इस बार रेलवे के इस कदम की पूरे देश भर में तारीफ़ हो रही है। रेलवे ने अब एक पूरा स्टेशन महिला कर्मचारियों के हवाले करने का फैसला किया है। इस स्टेशन पर रेलवे से सम्बंधित हर जिम्मेदारी महिला कर्मचारी संभालेंगी। रेलवे द्वारा यह कदम फिलहाल एक प्रयोग के तौर पर उठाया गया है लेकिन अगर यह सफल रहा तो देश भर के कई स्टेशनों को महिलाएं संभालती नजर आएँगी।

maatunga railway stationदरअसल भारतीय रेलवे ने सेंट्रल रेलवे के अंतर्गत आने वाले माटुंगा स्टेशन को महिलाओं के हवाले करने का फैसला लिया है। यहाँ वर्तमान में 30 कर्मचारी कार्यरत हैं जिनमे 11 बुकिंग क्लर्क, 7 टिकट कलेक्टर, 2 चीफ बुकिंग एडवाजर, 5 रेलवे पुलिसकर्मी, 5 पॉइंट पर्सन, 2 अनाउंसर और एक स्टेशन मैनेजर शामिल हैं। माना जा रहा है कि रेलवे के इस अनूठे प्रयोग के पीछे सेंट्रल रेलवे के जीएम डीके शर्मा की अहम् भूमिका है।

मुंबई में माटुंगा स्टेशन पर महिलाओं की नियुक्ति से पहले कुर्ला स्टेशन प्रबंधक के रूप में ममता कुलकर्णी को नियुक्त किया जा चुका है। इसके अलावा जयपुर का ‘श्यामनगर’ मेट्रो स्टेशन पहले से ही महिलाओं द्वारा संचालित स्टेशन है।

महिला कर्मचारियों को स्टेशन की जिम्मेदारी सौंपे जाने के सम्बन्ध में सेंट्रल रेलवे के जीएम ने बताया कि हमारे कुछ पैसेंजर्स रिजर्वेशन सेंटर और उपनगरीय ट्रेनों में टिकटिंग सिस्टम पूरी तरह महिलाओं द्वारा संभाले जाते हैं। इसके बाद फैसला लिया गया कि एक पूरा स्टेशन महिलाओं को सौंपा जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here