Mann Ki Baat में बोले पीएम मोदी, ‘समाज की शक्ति से देश की शक्ति बढ़ती है’

0
97
Mann Ki Baat में बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (26 फरवरी, 2023) को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, आप अपने मन की शक्ति तो जानते ही हैं, समाज की शक्ति से कैसे देश की शक्ति बढ़ती है, ये हमने मन की बात के अलग-अलग एपिसोड में देखा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे वो दिन याद है, जब हमने मन की बात में भारत के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहन की बात की थी। इसके बाद तुरंत उस समय देश में एक लहर सी उठ गई भारतीय खेलों के जुड़ने की, इनमें रमने की, इन्हें सीखने की। मन की बात में, जब भारतीय खिलौनों की बात हुई, तो देश के लोगों ने, इसे भी हाथों-हाथ बढ़ावा दे दिया।

Mann Ki Baat
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने ई-संजीवनी एप को लेकर कही ये बात

डिजिटल इंडिया को लेकर पीएम मोदी ने कहा देश के सामान्य मानवी के लिए, मध्यम वर्ग के लिए, पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वालों के लिए ई-संजीवनी जीवन रक्षा करने वाला एप बन रहा है। ये भारत की डिजिटल क्रांति की शक्ति है इस एप का उपयोग करके अब तक टेली परामर्श करने वालों की संख्या 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। आप कल्पना कर सकते हैं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10 करोड़ परामर्श, मरीज और डॉक्टर के साथ अद्भुत नाता, ये बहुत बड़ी उपलब्धि है।

पीएम मोदी ने कहा सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर ‘मन की बात’ में हमने 3 प्रतियोगिता की बात की थी। ये प्रतियोगिताएं देशभक्ति पर गीत, लोरी और रंगोली पर आधारित थी। मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि देशभर के 700 से अधिक जिलों के 5 लाख से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया है। आज के इस अवसर पर मुझे लता मंगेश्कर जी की याद आना स्वभाविक है क्योंकि जब ये प्रतियोगिता प्रारंभ हुई थी उस दिन लता दीदी ने ट्वीट कर देशवासियों से आग्रह किया था कि वे इस स्पर्धा में जरूर जुड़ें।

यह भी पढ़ेंः

Mann Ki Baat: PM मोदी ने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा लगाने की दी सलाह, पढ़ें ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 10 खास बातें…

CM Yogi Adityanath बांटेंगे 9055 नियुक्ति पत्र, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी भी कार्यक्रम में होंगे शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here