Mann Ki Baat: PM मोदी ने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा लगाने की दी सलाह, पढ़ें ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 10 खास बातें…

पिछले एपिसोड में पीएम ने देश के इतिहास के आपात काल के दौर पर बात की था, जो 1975 में लगाया गया था। पीएम ने कहा था कि आपात काल में नागरिकों के सभी अधिकार खत्म कर दिए गए थे।

0
226
Mann Ki Baat
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद ने आज अपने रेडियो प्रोग्राम के मन की बात के 91वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं। यह प्रोग्राम हर महीने के आखिरी रविवार को 11 बजे प्रसारित किया जाता है। इस एपिसोड को ऑल इंडिया रेडियो (AIR), दूरदर्शन के अलावा नरेंद्र मोदी ऐप पर भी टेलिकास्‍ट किया जाता है।

Mann Ki Baat के 91वें एपिसोड के संबोधन में PM मोदी ने कही ये बड़ी बातें…

  • Chennai में 44वें Chess Olympiad की मेजबानी करना भी भारत के लिए बड़े ही सम्मान की बात है। 28 जुलाई को ही इस Tournament का शुभारंभ हुआ है और मुझे इसकी Opening Ceremony में शामिल होने का सौभाग्य मिला।
  • आज हमारे युवा, हर क्षेत्र में, देश को गौरवान्वित कर रहे हैं। इसी महीने, PV Sindhu ने Singapore Open का अपना पहला खिताब जीता है। Neeraj Chopra ने भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए World Athletics Championship में देश के लिए Silver Medal जीता है।
  • किसानों पर बात करते हुए कहा कि- शहद की मिठास हमारे किसानों का जीवन भी बदल रही है, उनकी आय भी बढ़ा रही है। शहद, न केवल हमें स्वाद देता है, बल्कि आरोग्य भी देता है। शहद उत्पादन में आज इतनी अधिक संभावनाएं हैं कि professional पढ़ाई करने वाले युवा भी, इसे, अपना स्वरोजगार बना रहे हैं।
  • जुलाई महीने में Indian Virtual Herbarium को launch के बारे में बात करते हुए कहा कि यह इस बात का भी उदाहरण है, कि कैसे हम Digital World का इस्तेमाल अपनी जड़ों से जुड़ने में कर सकते हैं।
  • कोरोना के खिलाफ आयुष ने वैश्विक स्तर पर अहम भूमिका निभाई है। दुनिया में आयुर्वेद और भारतीय औषधियों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। हाल ही में, एक Global Ayush Investment और Innovation Summit हुई थी। इसमें करीब 10 हजार करोड़ रुपए के Investment Proposals मिले हैं।
  • तिरंगा लगाने की दी सलाह- पीएम ने कहा कि हम सभी 2 अगस्त से 15 अगस्त तक, अपने Social Media Profile Pictures में तिरंगा लगा सकते हैं। 2 अगस्त को पिंगली वेंकैया जी की जन्म-जयंती है जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को design किया था। मैं उन्हें, आदरपूर्वक श्रद्दांजलि अर्पित करता हूं।
  • ‘मन की बात’ के संबोधन में पीएम ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद उधम सिंह जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को जन आंदोलन बनते देखकर खुशी हुई।
  • आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन होगा। आपको इस आंदोलन का हिस्सा बनना चाहिए और अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना चाहिए।
  • पीएम ने कहा मुझे ये देखकर बहुत ख़ुशी होती है, कि आजादी का अमृत महोत्सव एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है। सभी क्षेत्रों और समाज के हर वर्ग के लोग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं।
  • ‘इस बार का स्वतंत्रता दिवस बेहद खास’– पीएम ने कहा कि इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास है। इसका कारण है, इस बार का स्वतंत्रता दिवस, जब भारत अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे करेगा। हम सभी बहुत अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं।
PM Narendra Modi
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat के 90वें एपिसोड में PM ने इमरजेंसी का किया था जिक्र

बता दें कि पिछले एपिसोड में पीएम ने देश के इतिहास के आपात काल के दौर पर बात की था, जो 1975 में लगाया गया था। पीएम ने कहा था कि आपात काल में नागरिकों के सभी अधिकार खत्म कर दिए गए थे। जिनमें संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत दिया गया जीवन और निजी आजादी का अधिकार भी शामिल था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here