संकट से जूझ रही NCP के दोनों गुटों ने बुधवार को बुलाई अहम बैठक, समर्थन जुटाने को पवार शुरू करेंगे दौरा

0
59
Maharashtra Politics: Ajit Pawar top breaking
Maharashtra Politics

संकट से जूझ रही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दोनों गुटों ने संख्या बल जुटाने और अपने समूह को एकजुट रखने के लिए बुधवार को बड़ी बैठकें बुलाई हैं। जहां महाराष्ट्र के नवनियुक्त उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने सभी विधायकों, जिला अध्यक्षों और क्षेत्रीय प्रमुखों को सुबह 11 बजे मुंबई के बांद्रा में बुलाया है, वहीं एनसीपी संरक्षक और अजीत पवार के चाचा शरद पवार ने भी सभी पार्टी नेताओं को दोपहर 1 बजे मुंबई के नरीमन पॉइंट में बैठक के लिए बुलाया है। ।

अजित पवार के खेमे का दावा है कि उन्हें पार्टी के 53 में से 42 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. हालाँकि, दावे में कई विधायकों का आरोप था कि उन्होंने उद्देश्य जाने बिना अनजाने में अपने हस्ताक्षर कर दिए। शरद पवार खेमे ने अभी तक किसी भी आंकड़े का उल्लेख नहीं किया है, हालांकि नेताओं ने दावा किया है कि दलबदलू केवल कुछ ही हैं और पार्टी दृढ़ता से राकांपा प्रमुख के साथ खड़ी है।

समर्थन जुटाने के लिए शरद पवार 8 जुलाई को नासिक से राज्य का दौरा शुरू करेंगे। वरिष्ठ पवार पुणे, सोलापुर, नासिक, बीड और विदर्भ क्षेत्र के कुछ हिस्सों – छगन भुजबल, धनंजय मुंडेम और अन्य बागी विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करेंगे। 82 वर्षीय शरद पवार ने पार्टी को जमीनी स्तर से फिर से खड़ा करने का अपना मिशन शुरू किया है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने पार्टी सूत्रों के हवाले से बताया कि वह अपने भतीजे अजीत पवार के शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल होने और पार्टी में पैदा हुए संकट से निपटने के लिए कानूनी राय भी ले रहे हैं।

राकांपा ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के समक्ष एक याचिका दायर की थी जिसमें अजित पवार और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले आठ अन्य विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई थी। नार्वेकर ने अभी तक एकनाथ शिंदे और उनके समर्थक सेना विधायकों के खिलाफ उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के इसी तरह के अयोग्यता अनुरोध पर निर्णय नहीं लिया है।

एक दिन पहले, राकांपा प्रमुख ने अजित पवार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और महासचिव सुनील तटकरे को “पार्टी विरोधी” गतिविधियों में शामिल होने के लिए हटा दिया था।

अजित पवार खेमे ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष से जयंत पाटिल और जितेंद्र अव्हाड को सदन की सदस्यता से अयोग्य घोषित करने की मांग की है। राहुल नार्वेकर ने आज कहा कि वह जल्द ही सब कुछ देखने के बाद निष्पक्ष निर्णय लेंगे। शरद पवार और अजित पवार दोनों ने दावा किया है कि पूरी पार्टी उनके साथ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here