LOKSABHA WINTER SESSION : लोकसभा शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन ‘कैश फॉर क्वेरी’ पर बहस, महुआ मोइत्रा से जुड़ी रिपोर्ट होगी पेश…

0
59

LOKSABHA WINTER SESSION : संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश-फॉर-क्वेरी के आरोपों की जांच करने वाली आचार समिति पहले दिन लोकसभा में अपनी रिपोर्ट रख सकती है लेकिन सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने की उम्मीद है। इस बीच विपक्षी दल एजेंडे में कुछ विधेयकों का विरोध करने पर अड़े हैं। सरकार ने सत्र के सुचारू संचालन के लिए शनिवार को सर्वदलीय बैठक की थी। सत्र 4 दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद के दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक की अध्यक्षता की। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि सरकार संबंधित पीठासीन अधिकारियों द्वारा नियमों के तहत अनुमति के किसी भी मुद्दे पर सदन में चर्चा के लिए हमेशा तैयार है। उन्होंने संसद के दोनों सदनों के सुचारू कामकाज के लिए सभी दलों के नेताओं से सक्रिय सहयोग और समर्थन का भी अनुरोध किया।

सरकार के एजेंडे में शामिल विधेयकों में भारतीय न्याय संहिता, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 2023 शामिल हैं। अगले साल के आम चुनाव से पहले यह आखिरी पूर्ण सत्र है और भाजपा शीतकालीन सत्र के दौरान सभी लंबित कानूनों को मंजूरी देना चाहेगी।

LOKSABHA WINTER SESSION : बीएसपी सांसद दानिश अली का संसद परिसर में धरना

विधानसभा चुनावों में अपनी जीत से उत्साहित, आक्रामक भाजपा आज से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष को घेरने की कोशिश करेगी। विपक्षी गुट के नेता संसद के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से मुकाबला करने के लिए अपनी रणनीतियों को फिर से तैयार करने के लिए आज सुबह से बैठक कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने आज सुबह कहा कि सर्दी में देरी हो रही है लेकिन राजनीतिक तापमान बढ़ रहा है। विधानसभा चुनावों के नतीजे जन कल्याण, देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध लोगों के लिए उत्साहवर्धक हैं। जो लोग महिलाओं, युवाओं, किसानों, गरीबों के सशक्तिकरण के सिद्धांत पर चलते हैं उन्हें भारी समर्थन मिलता है

जब जनकल्याण के प्रति प्रतिबद्धता हो तो सत्ता विरोधी शब्द अप्रासंगिक हो जाता है। देश ने नकारात्मकता को नकारा है; लोकतंत्र का मंदिर लोगों की आकांक्षाओं को मजबूत करने का महत्वपूर्ण मंच है। मैं सभी सदस्यों से आग्रह करता हूं कि वे तैयार होकर आएं और संसद में लाए गए विधेयकों पर गहन चर्चा होनी चाहिए।

बीएसपी सांसद दानिश अली ने बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर संसद परिसर में धरना दिया।

बता दें कुछ समय पहले बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने भरी संसद में अपशब्दों का प्रयोग किया था। जिसके बाद कई विपक्षी नेताओं द्वारा उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की जा रही है। ये मामला तब और आग पकड़ गया, जब संसद की वीडियो में बीजेपी सांसद डॉ हर्षवर्धन बिधूड़ी के अभद्र शब्दों के इस्तेमाल पर हंसते हुए नजर आए।
यह भी पढ़ें :

सत्ता के सेमीफाइनल में ब्रैंड मोदी पर जनता की मुहर, जानिए 2024 आम चुनाव पर क्या रहेगा असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here