कानून मंत्री Kiren Rijiju बोले- कानून के बारे में पता न होना गरीबों की सबसे बड़ी समस्‍या

0
227
Kiren Rijiju
Kiren Rijiju at NALSA Program

NALSA कार्यक्रम के दौरान संबोधन करते हुए कानून मंत्री (Law Minister) Kiren Rijiju ने कहा कि समाज के वंचित तबके की सबसे बड़ी समस्‍या क़ानून की जानकारी का अभाव है। उनको न्याय पाने के लिए कई बाधाओं और चुनौती का सामना करना पड़ता है। ऐसे में समाज के वंचित तबके के लिए NALSA की क़ानूनी सहायता की जागरूकता के लिए एक बड़ी मदद साबित हो सकती है।

कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि लोक अदालतों के जरिये बड़ी संख्या में लोगों को न्याय मिला है और मिलता रहेगा और कोरोना महामारी के दौरान करीब 90 लाख लोगो को NALSA के जरिए ही खाना, राशन, मेडिकल सुविधाएं पहुंचाई गई।

आजादी के बाद हमने तरक्‍की की ल‍ेकिन अभी कुछ कमी : President Ramnath Kovind

NALSA कार्यक्रम के दौरान राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है कि आजादी के बाद से हम बहुत आगे आ गए हैं लेकिन हमें अभी भी अपने पूर्वजों के दृष्टिकोण को स्थापित करने के लिए काम करने की जरूरत है। मुझे खुशी है कि NALSA कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए इस दिशा में काम कर रहा है।

न्‍याय मिलने से लोकतंत्र मजबूत होगा : CJI

CJI एनवी रमण (NV Ramana) ने कहा कि गावों में वर्चुअल कांफ्रेंस का अभाव है। कानूनी न्याय में और ज्‍यादा समस्या है। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए लोगों को न्याय मिलने के लिए मैं सरकार से सहयोग और समर्थन चाहता हूं। NALSA का लक्ष्य होना चाहिए कि अगर जरूरतमंद हम तक नहीं पहुंच सकते तो हम जरूरतमंदों तक पहुंचें।

National Legal Services Authority (NALSA) एक अखिल भारतीय जागरूकता अभियान का आयोजन 2 से 14 अक्टूबर तक कर रहा है और इसका उद्देश्य देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की बीच जागरूकता फैलाना है। NALSA  के संरक्षक भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन.वी. रमना और कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति यू.यू. ललित है। महात्मा गांधी की जयंती पर आज 2 अक्टूबर सुबह 11 बजे से नई दिल्ली के विज्ञान भवन में कार्यक्रम की शुरूआत हुई है।

यह भी पढ़ें : Education Board से चयनित अध्यापक को प्रधानाचार्य पद पर तैनात करने पर निर्णय लेने का सचिव को निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here