केंद्र सरकार ने 8 नवंबर को काले धन के खिलाफ एक अहम फैसला लेते हुए 500 और 1000 रूपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया था। नोटबंदी के बाद यकीनन काला धन रखने वालों के पसीने छूट गए थे। केंद्र सरकार ने पुराने नोटों को बदलवाने को लेकर कदम उठाया था जिसके तहत आप अपने 500 और 1000 रूपये के पुराने नोटों को रिजर्व बैंक में बदलवा सकते हैं।

APN Grabनोटबंदी के बाद चलन से बाहर किए गए पुराने नोटों को रिजर्व बैंक में बदलवाने का आज अंतिम दिन है। हालांकि यह सुविधा केवल नोटबंदी के दौरान देश से बाहर गए नागरिकों के लिए है। अंतिम दिन होने के कारण आज यानि 31 मार्च को आरबीआई के दफ्तर में काफी भीड़ है। अंतिम दिन से एक दिन पहले भी आरबीआई दफ्तर के बाहर काफी संख्या में भीड़ देखने को मिली। देश के कई हिस्सों से आए लोगों के पास नोट बदलवाने के अपने कई कारण हैं।

केंद्र सरकार के लिए वह पैसा काला धन में गिना गया है जिसपर टैक्स नहीं चुकाया गया है और वह लोग जो आय से ज्यादा संपत्ति रखे हुए है। काला धन रखने वालों को अपना  पैसा सफेद करने के लिए केंद्र सरकार ने 17 दिसंबर 2016 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इसमें लोग आय से ज्यादा रखी हुई संपत्ति को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में जमा करवा रहे हैं। एनआरआई 30 जून तक पुराने नोट बदल सकेंगे। नोट बदलवाने की सुविधा रिजर्व बैंक के मुंबई, दिल्ली, कोलकत्ता चेन्नई और नागपुर ऑफिस में उपलब्ध है।

पैसे बदलवाने के अंतिम दिन खत्म होने के बाद अगर कार्यवाही की जाएगी तो 137 फीसदी टैक्स पड़ेगा। टैक्स के चलते यदि किसी के पास 1 लाख रूपये का काला धन है तो इस रकम पर 37 हजार रूपये जुर्माना लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here