जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर बशीर लश्कारी और उसके एक साथी को मुठभेड़ में मार गिराया है।वहीं इस मुठभेड़ में गोलाबारी के दौरान एक महिला समेत दो नागरिकों की भी मौत हो गई। लश्कारी पिछले महीने एक एसएचओ समेत छह पुलिसकर्मियों की हत्या के वारदात में शामिल था और उस पर 10 लाख का ईनाम भी रखा गया था।

पुलिस के मुताबिक, “सुरक्षा बलों ने अनंतनाग में बशीर लश्कारी समेत दोनों आतंकियों को घेर लिया था। दोनों तरफ से गोलीबारी हुई। आतंकियों ने 17 लोगों को ह्यूमन शील्ड बनाया था, हालांकि ऑपरेशन के पहले सभी लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया।”

वहीं जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद के मुताबिक, ” अब ऑपरेशन खत्म हो गया है। 2 आतंकी मारे गए, दोनों एलईटी से संबद्ध थे।” बता दें कि लश्कारी ने ने 16 जून को साउथ कश्मीर के अचबल में हमला किया था, जिसमें एक एसएचओ (टीआई) समेत 6 पुलिस जवान शहीद हो गए थे।

खबर यह भी है कि ऑपरेशन के दौरान स्थानीय मस्जिदों से सुरक्षाबलों के खिलाफ एेलान हुआ और बड़ी संख्या में लोग जिहादी नारे लगाते हुए मुठभेड़ स्थल पर जमा होने लगे थे। उन्होंने घेराबंदी तोडऩे के लिए सुरक्षाबलों पर पथराव भी किया। सुरक्षाबलों ने पथराव के बावजूद संयम बनाए रखा और आतंकियों की गोलियों का जवाब देते हुए बंधक बनाए गए ग्रामीणों को छुड़ाने का भी प्रयास किया।

फिलहाल मुठभेड़ स्थल के पास गोली लगने से घायल हुए चार अन्य लोगों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुठभेड़ के दौरान हुई गोलीबारी में  44 वर्षीय ताहिरा एवं 21 वर्षीय शादाब अहमद चोपन की मौत हो गई  है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से कश्मीर की हालत और खराब हो रही है, क्योंकि पहले जहां सेना को सिर्फ आतंकियों से लड़ना पड़ता था अब वहीं उन्हें वहां के स्थानीय लोगों से भी लड़ना पद रहा है। दरअसल इस मुठभेड़ के दौरान भी स्थानीय लोगों के भारी विरोध के कारण जवानों को ऑपरेशन में मुश्किल पेश आ रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here