आम आदमी पार्टी को चुनावों में लगातार मिली हार और पार्टी के अन्दर मची खलबली के बीच आप के संयोजक अरविन्द केजरीवाल का बड़ा बयान सामने आया है। केजरीवाल ने दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजों के बाद पहली बार पार्टी और फैसलों में की गई गलतियों की बात स्वीकार कर ली है। उन्होंने इन गलतियों का जिक्र सोशल मीडिया के द्वारा किया है। केजरीवाल का यह बयान ऐसे समय में आया है जब आप के बड़े नेता और कवि कुमार विश्वास ने पार्टी की नीतियों और फैसलों पर सवाल उठाया था। आपको बता दें कि केजरीवाल अब तक हार के लिए ईवीएम को दोष देते आये थे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज लिखे अपने पोस्ट और ट्वीट में कहा कि पिछले दो दिनों में मैंने बहुत से कार्यकर्ताओं और वोटरों से बात की है। हां, हमने गलतियां की हैं लेकिन हम इसका आत्‍ममंथन करेंगे और इन गलतियों को सुधारेंगे। इसको सुधारना ही सही होगा। उन्‍होंने कहा कि यह हम अपने कार्यकर्ताओं और वोटरों से कहना चाहते हैं। यह हम अपने आप से कहना चाहते हैं। अब एक्‍शन की जरूरत है न की किसी बहाने की। अब फिर से ड्राइंग बोर्ड पर वापस लौटने का यह समय है। अगर हम समय-समय पर स्लिप भी करते हैं तो उसका तरीका यही है कि हम उनसे सबक लें और आगे बढ़ें। उन्‍होंने अंत में कहा कि केवल एक ही चीज शाश्‍वत है और वह है बदलाव।

केजरीवाल के इस पोस्ट को देखते हुए यह माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी ने यह रणनीति लगातार चुनावों में मिली हार और अपने ही नेताओं का केजरीवाल के फैसलों के विरोध को देखते हुए अपनाई है। गौरतलब है कि केजरीवाल के फैसलों पर आप सांसद भगवंत मन और कुमार विश्वास सवाल खड़े कर चुके हैं। वहीँ अलका लाम्बा,संजय सिंह और दुर्गेश पाठक जैसे नेता अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। अटकलों का बाज़ार तो यहाँ तक गर्म है कि केजरीवाल को राष्ट्रीय संयोजक के पद से हटाकर कुमार विश्वास को नया संयोजक बनाया जा सकता है। हालांकि यह अभी सिर्फ अटकलें हैं लेकिन केजरीवाल के इस पोस्ट से जो बात निकल कर सामने आ रही है वह यह है कि केजरीवाल अब ईवीएम के अलावा हार के लिए खुद को जिम्मेदार मान रहे हैं और आत्मचिंतन के साथ आगे बढ़ने की सोच रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here