इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने टिकट बुक करने के लिए एक नई सेवा शुरू की है। अब अगर आपके पास पैसे नहीं हैं और अगर आपको अर्जेंट ही टिकट बुक करना हो तो आईआरसीटीसी की नई सेवा के तहत अब आप टिकट उधार में भी बुक करा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी ने ‘बुक नाऊ पे लेटर’ योजना के तहत इस सुविधा को लांच की है और इसके लिए मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से करार भी किया है। इस स्कीम में यात्रा की तारीख से पांच दिन पहले से टिकट बुक करवानी होगी। यात्रियों को इस टिकट का पेमेंट देने के लिए 14 दिनों तक का वक्त भी मिलेगा। हालांकि यात्रियों को टिकट की कुल लागत का तकरीबन 3.5 फीसदी अतिरिक्त सर्विस चार्ज के रुप में देना होगा। कंपनी ने इस सर्विस को 15 दिन पहले शुरू किया था और अभी तक इस सेवा का लगभग 50 लोग इस्तेमाल भी कर चुके हैं।

आइआरसीटीसी के प्रवक्ता  संदीप दत्ता ने बताया कि, ‘यह सेवा यात्रियों को पैसे की चिंता किये बिना तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा प्रदान करेगी।  अगर यात्री टिकट बुकिंग के 14 दिनों के अंदर पैसे नहीं देता है तो आइआरसीटीसी उस पर जुर्माना लगाएगा।  साथ ही , जो यात्री बार-बार पैसे देने में आनाकानी करेंगे, उनके अकाउंट को ब्लॉक कर उन्हें इस सुविधा से हमेशा के लिए वंचित कर दिया जाएगा। आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने वाले किस यूजर को कितने रुपए तक का टिकट उधार दिया जा सकता है, इसका फैसला उसकी क्रेडिट हिस्ट्री और ऑनलाइन पर्चेज के आधार पर होगा।

अब तक यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी अकाउंट्स के जरिए पेमेंट करना होता था। वैसे रेलवे के टिकट काउंटरों से भी टिकट बुक किए जाते हैं और वहां अब भी यात्रियों की भीड़ लगी रहती है।

अब आईआरसीटीसी भी देगा कैशबैक

पेटीएम, मोबिक्विक और अन्य वेबसाइट्स की तरग अब आईआरसीटीसी भी ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों को कैशबैक देगा। इसके लिए आईआरसीटीसी ने एम वीजा पेमेंट सर्विस को अपनाया है। यात्रियों को इसके लिए सबसे पहले मोबाइल में एम.वीजा ऐप्प डाउनलोड करना होगा और जपगी उसमें अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को लिंक कराना होगा। फिर टिकट बुक करते वक़्त यात्रियों को एम वीजा के जरिए ही टिकट का पेमेंट करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here