राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने राजनीतिक दलों से चर्चा के लिए तीन सदस्यों की एक कमेटी बनाई है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा बनाई इस कमेटी में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू सदस्य हैं। आपको बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है और भारतीय निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 जुलाई की तारीख घोषित की है।

बता दें कि अमित शाह आज अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर जाने वाले थे पर राष्ट्रपति के नाम पर चर्चा करने के लिए उन्होंने इस दौरे को टाल दिया| गौरतलब कि बीजेपी ने अभी तक राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट  के अनुसार अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम तय कर चुके हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है  कि अमित शाह ने नागपुर जाकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत और सरकार्यवाह भैयाजी जोशी को भी निजी तौर पर मिलकर अपनी पसंद की सूचना दे दी है।

अब 15 जून को भाजपा संसदीय दल की बैठक है जिसमें राष्ट्रपति उम्मीदवार का  नाम तय किया जा सकता है। उसके बाद भाजपा नेता अनंत कुमार भाजपा के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को विभिन्न राज्यों का दौरा कराएंगे और सहयोगी दलों के मुख्यमंत्री, सांसदों और विधायकों इत्यादि से उनकी मुलाकात कराएंगे।

वहीं विपक्ष भाजपा गठबंधन के खिलाफ साझा उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी, जदयू के प्रमुख सीएम नीतीश कुमार इत्यादि नेताओं से मुलाकात कर चुकी हैं। हालांकि ममता बनर्जी और नीतीश कुमार ने कहा है कि सत्ताधारी भाजपा को सर्वसम्मति से राष्ट्रपति उम्मीदवार उतारना चाहिए। जहां नीतीश कुमार मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दोबारा उम्मीदवार बनाए जाने पर सहमति देने की बात कर चुके हैं वहीं ममता का कहना है कि अगर नरेंद्र मोदी सरकार डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जैसे किसी सर्वस्वीकार्य व्यक्ति को उम्मीदवार बनाती है तो वो उसे समर्थन दे सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here