भारतीय नौसेना में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार हुआ अत्याधुनिक युद्धपोत आईएनएस किलटान शामिल हो गया। आज कमिशनिंग सेरेमनी के दौरान रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इसका उद्धाटन कर इसे नौसेना में शामिल किया। इस प्रकार से भारतीय नौसेना को आईएनएस किलटान के रूप में एक नई मजबूती मिली है।

बता दें कि किलटान डायरेक्टोरेट ऑफ नेवल डिजाइन के द्वारा डिजाइन किया गया है और कोलकाता के गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स ने इसका निर्माण किया है। इस तरह यह पूरी तरह मेक इन इंडिया के तहत तैयार एक घातक युद्धपोत है।

सीतारमण ने इस मौके पर कहा, ‘आईएनएस किलतान हमारी रक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और चूंकि यह पूरी तरह यहां बना है तो यह हमारे ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में चमकता पोत होगा।’

kiltan

शिवालिक क्लास, कोलकाता क्लास, आईएनएस कामोरता और आईएनएस कदमात के बाद आईएनएस किलटान देश का सबसे घातक युद्धपोत है। इसमें दुश्मन से लड़ने की बहुत सी खूबियां मौजूद है। 3500 टन वजनी ये युद्धपोत 109 मीटर लंबा है। चार डीजल इंजन इसमें लगे हैं, जो करीब 45 किलोमीटर रफ्तार से चल सकते हैं। इसमें आधुनिक हथियार व सेंसर लगे हैं। साथ में मध्यम दूरी के टॉप, रॉकेट लांचर के हथियार तो हैं ही और हेलिकॉप्टर के लैंडिंग की भी सुविधा है। नौसेना का यह युद्धपोत रासायनिक, जैविक और परमाणु हालात में भी लड़ने मे सक्षम है।

यह अग्नि नियंत्रण प्रणाली, मिसाइल तैनाती रॉकेट, एडवांस इलेक्ट्रानिक सपोर्ट मेजर सिस्टम सोनार और रडार से भी लैस है। इस जहाज में जल्दी ही कम दूरी की सैम प्रणाली और एएसडब्लू हेलिकॉप्टर भी तैनात किए जाएंगे।

कमिशनिंग सेरेमनी के दौरान रक्षा मंत्री के अलावा नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा सहित कई अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here