भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने 2020 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए दावेदारी की है। जिससे भारतीय-अमेरिकी समुदाय बेहद उत्साहित है। भारतीय हैरिस की दावेदारी की “अभूतपूर्व” घोषणा को गौरव का क्षण मान रहे हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2020 के चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से चुनौती देने के लिए 54 वर्षीय हैरिस ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर अपनी मुहिम शुरू की। उन्होंने कहा कि वह ऐसे दिन अपनी दावेदारी की घोषणा करके सम्मानित महसूस कर रही हैं जिस दिन अमेरिकी लोग महात्मा गांधी को प्रेरणास्रोत मानने वाले मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नाम पर आयोजित दिवस का जश्न मना रहे हैं। ”

बता दें कि डेमोक्रेटिक पार्टी की उभरती नेता एवं राष्ट्रपति ट्रंप की मुखर आलोचक और पार्टी में हैरिस को ‘फीमेल बराक ओबामा’ कहा जाता है । हैरिस अगले साल होने वाले चुनाव में पार्टी की उम्मीदवारी की दौड़ में चौथी दावेदार हैं।

इंडियास्पोरा के संस्थापक एवं प्रख्यात समाजसेवक एम आर रंगास्वामी ने बताया, “अपने किसी व्यक्ति को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवर बनते देखना भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व का क्षण है”

अमेरिकी राजनीति में सक्रिय कमला 19 वर्ष पूर्व यानी वर्ष 2014 में सैन फ्रांसिस्को की डिस्ट्रिक्टि अटार्नी बनीं थीं, वह इस पद पर दो बार रह चुकीं हैं। 2011 से 2017 तक वह कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल रहीं। अमेरिकी राजनीति में इतने लंबों वर्षों तक अपना दबदबा बनाए रखने वाली वह पहली अश्‍वेत महिला थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here