केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद से रेलवे का आधुनिकीकरण बहुत तेजी से हुआ है। जिसके बाद भारतीय रेलवे नये-नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। इसी कढ़ी में आज मेक इन इंडिया के तहत देश में बनी पहली सेमी बुलेट ट्रेन ‘ट्रेन 18’ को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रयागराज (इलाहाबाद) के बीच में चलाकर देखा गया।

जिसका ट्रायल रन सफल रहा ट्रेन ने दिल्ली से प्रयागराज की दूरी सात घंटे से भी कम समय में तय कर ली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन शुक्रवार आधी रात 00.55 बजे रवाना हुई थी और शनिवार सुबह 5.42 बजे ट्रेन कानपुर जंक्शन पर पहुंची थी। यहां दो मिनट रूकने के बाद ट्रेन प्रयागराज के लिए रवाना हुई। सुबह करीब 7.48 बजे ट्रेन संगमनगरी पहुंच गई।

ट्रेन ने करीब 6.53 घंटे में दिल्ली से प्रयागराज का सफर तय किया। जबकि इसे 6.25 घंटे में ही प्रयागराज पहुंचना था। ट्रेन ड्राइवर ने मीडिय को बताया कि इसे दिल्ली से कानपुर तक लाने में काफी मजा आया। यह दिल्ली-हावड़ा रूट की सबसे तेज ट्रेन है। ट्रेन को कुंभ के दौरान प्रयागराज से नई दिल्ली स्टेशन के मध्य चलाए जाने की संभावना है।

हालांकि, चर्चा थी कि 29 दिसंबर को इस ट्रेन को नई दिल्ली से वाराणसी के मध्य चलाया जाएगा, लेकिन प्रयागराज से वाराणसी के मध्य कई तकनीकी दिक्कतों, विद्युतीकृत रूट न होने और स्पीड कम होने के कारण संभव है कि अभी इसे प्रयागराज तक ही चलाया जाए। फिलहाल, रेलवे की ओर से अभी इस बारे में कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here