भारतीय मूल की अमेरिकी गीतांजलि राव ने 15 साल की उम्र में कई कारनामें किए हैं, जिसके बाद मशहूर टाइम मैगजीन (TIME Magazine) ने उन्हें अपने कवर पेज पर ‘किड ऑफ द ईयर’ (Kid of the Year) के रूप में जगह दी है। मशहूर टाइम मैगजीन ने गीतांजलि को उनके इनोवेशन के लिए अपने कवर पेज पर जगह दी है और ‘किड ऑफ द ईयर’ के रूप में छापा है। गीतांजलि को 5 हजार से अधिक नामांकित बच्चों में से चुना गया है और वह पहली किड ऑफ द ईयर बनी हैं। गीतांजलि कोई आम बच्ची नहीं हैं, उन्होंने सिर्फ महज़ 15 साल की उम्र में कई कारनामे किए हैं।

गीताजंलि राव एक साइंटिस्ट और इनोवेटर हैं,उन्होंने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ओपियम की लत से और साइबरबुलिंग से लोगों को निकालने में सफलता हासिल की है। गीतांजलि का नया इनोवेशन एक ऐप किंडली और एक क्रोम एक्सटेंशन है। जो साइबरबुलिंग का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करता है। गीतांजलि ने एक ऐसा सेंसर बनाया है, जिससे पानी में लेड यानि सीसे की मात्रा का आसानी से पता लगाया जा सकता है। उन्होंने अपने इनोवेशन में ज्यादा महंगे डिवाइस का इस्तेमाल भी नहीं किया है और इस डिवाइस का नाम ‘टेथिस’ रखा है। इस डिवाइस को पानी में सिर्फ कुछ सेकेंड तक डालने के बाद बता देता है कि पानी में लेड की मात्रा कितनी है।

 गीतांजलि राव के इस इनोवेशन पर अब अमेरिकी वैज्ञानिक भी काम कर रहे हैं क्योंकि अमेरिका में कई जगहों पर पानी में लेड की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है व इसे मापने के लिए अब तक काफी जटिल तरीके का इस्तेमाल किया जाता रहा है। गीतांजलि के इनोवेशन से वैज्ञानिकों को फायदा हो सकता है। टाइम मैगजीन ने पहली बार किड ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेशन मंगाए थे और इसके लिए करीब 5 हजार नॉमिनीज को चुना गया था, जिनमें से गीतांजलि ने पहला स्थान हासिल किया है।गीतांजलि ने हाल ही में अमेरिका का टॉप यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड भी अपने नाम किया था।

गीतांजलि राव को 4 दिसंबर की टाइम मैगजीन के कवर पेज पर दिखाया गया। टाइम मैगजीन के लिए हॉलीवुड सुपरस्टार एंजलीना जोली ने गीतांजलि का इंटरव्यू  भी लिया ।

एंजलीना ने लिखा, ‘वीडियो चैट पर भी, उनका तेज दिमाग और अन्य युवाओं के लिए प्रेरक संदेश साफ झलकता है. उनका कहना है कि हर समस्या को ठीक करने की कोशिश मत करो, उसी पर फोकस करो जिसे आप करना चाहते हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here