India Russia Summit: क्यों महत्वपूर्ण है Vladimir Putin का यह भारत दौरा?

0
214

India Russia Summit:भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को नई दिल्ली में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात की। मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि “कोविड से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, भारत-रूस संबंधों (India-Russia Relations) की वृद्धि की गति में कोई अंतर नहीं आया है। हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है।”

क्या है पुतिन का कार्यक्रम?

रूसी राष्ट्रपति का विमान सोमवार दोपहर भारत पहुंचा। शाम 5 बजे से भारत के प्रधानमंत्री के साथ उनकी मुलाकात हैदराबाद भवन में हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि दोनों ही नेताओं के बैठक के बाद दोनों ही देशों की तरफ से संयुक्त बयान भी जारी किये जाएंगे। पुतिन के सम्मान में प्रधानमंत्री की तरफ से एक डिनर का भी आयोजन किया गया है। रात 9:30 बजे वो रूस के लिए रवाना हो जाएंगे।

भारत को मिल सकता है यह तौहफा

पुतिन भले ही छोटे से दौरे पर भारत आए है लेकिन इस दौरान वह भारत को एस-400 मिसाइल सिस्टम और एके-203 राइफल सहित कई ऐसे तोहफे दे सकते हैं। जिससे चीन और पाकिस्तान की टेंशन बढ़ना तय है। हाल के दिनों में भारत की विदेश नीति में परिवर्तन के संकेत दिख रहे हैं। ऐसे में सीमा पर चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। दुनिया भर के लोगों की इस बैठक पर नजर है।

इन मुद्दों पर भी हो सकती है चर्चा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here