Independence Day 2021: इस साल 15 अगस्त के दिन देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence day) मनाने जा रहा है। ये दिन देश के उन वीरों की गौरव गाथा और बलिदान का प्रतीक है, जिन्होंने अंग्रेजों के दमन से देश को आजाद कराने में अपने प्राण की आहुति दे दी। सबकुछ न्योछावर कर दिया था। 15 अगस्त 1947 को हमें ब्रिटिश शासन के 200 सालों के राज से आजादी मिली थी। ये दिन हमारे स्वतंत्रता सेनानी (Freedom Fighters) के त्याग और तपस्या की याद दिलाता है।

ये भी पढें- पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के लिए लोगों से मांगे सुझाव, कहा- लाल किले से गूंजेंगे आपके विचार


आजादी धीरे-धीरे आर्धशताब्दी पूरी करके शताब्दी की ओर बढ़ रही हैं, आजादी के दीवानों की कहानियां कितनों की जुबानी और कितनों की जिन्दगानी बन चुकी हैं। आजादी के इन वीर सपूतों में दीवानों की तरह मंजिल पा लेने का हौसला तो था साथ ही बर्बादियों का खौफ भी न था। दो वक्त की रोटियां भी मयस्सर न हों लेकिन परवाह न था, दीवानों की तरह ये आजादी के दीवाने भी, मंजिलों की तरफ बढ़ते चले गए, बड़े से बड़े जुल्मों सितम भी उनके कदमों को न रोक सके, कोई ऐसी बाधा न हुई, जिसने उनके सामने घुटने न टेक दिए।

%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A4%95%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A4%BE...

कड़वी यादें भुलाकर स्वतंत्रता दिवस मनाएगा लालकिला
हाल में ही हुए गणतंत्र दिवस की कड़वी यादें भुला देश की शान लालकिला रविवार को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। कृषि कानूनों के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान लालकिला में पिछले 26 जनवरी को जो तोड़फोड़ की थी, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने स्वतंत्रता दिवस पर इसे ठीक करा लिया है। पिछली बातों को भुलाकर लालकिला अब स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने को तैयार है। अब इसे इंतजार है राष्ट्रीय आयोजन का, जब अनेक विभूतियां यहां एकत्रित होंगी। प्रधानमंत्री यहां आकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

कैसा होगा इस साल स्वतंत्रता दिवस का समारोह
इस साल भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम ‘नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट’ रखी गई है। परंपरा के अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। ये लगातार 8वीं बार होगा जब प्रधानमंत्री लाल किले से अपना भाषण देंगे। टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता सभी एथलीटों को इस आयोजन के लिए स्पेशल इंविटेशन भेजा गया है। कोरोना महामारी के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी आयोजन में भी लोगों की एंट्री प्रतिबंधित रहेगी और किसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन नहीं होंगे।


कई प्रतिष्ठित इमारतें भारत के तिरंगे में जगमगाती दिखेंगी
भारत भर में 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (75th Independence Day) से पहले, पूरी दुनिया अपनी कई प्रतिष्ठित इमारतों को 15 अगस्त को भारत के तिरंगे (India’s tricolour) में जगमगाते हुए देखेगी। बता दें कि विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने समारोह को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत आयोजित होने वाले इस आयोजन के लिए दुनिया के कई देशों में प्रतिष्ठित इमारतों और पर्यटन स्थलों (tourist destinations) के चयन के साथ सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। यह भारत की आजादी के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू किए गए आजादी का अमृत उत्सव के अनुरूप है। 15 अगस्त की शाम से 16 अगस्त की सुबह तक अमेरिका, ब्रिटेन, दुबई समेत कई देशों की 75 प्रतिष्ठित इमारतें और पर्यटन स्थल भारतीय तिरंगे की रोशनी से जगमगाएंगे। कनाडा के मशहूर नियाग्रा फॉल्स की लहरें (Niagara Falls in Canada) भी तिरंगे में डूबी नजर आएंगी।

तिरंगे में जिन मुख्य इमारतों को रोशन किया जाएगा, उनमें जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (United Nations Headquarters), अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग (Empire State Building,), दुबई में बुर्ज खलीफा, रूस का इवोल्यूशन टॉवर, सऊदी अरब के अबू धाबी शहर में प्रसिद्ध एडीएनओसी ग्रुप टॉवर और यूनाइटेड किंगडम की बर्मिंघम लाइब्रेरी शामिल हैं।


भारतीय अमेरिकियों में जश्न का माहौल
भारतीय मूल के हजारों अमेरिकियों ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस और देश के इतिहास की बड़ी उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए जल्दी ही समारोहों का आयोजन करना शुरू कर दिया है। न्यूयॉर्क में प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर से लेकर यहां अमेरिकी कैपिटल और देशभर के कई गवर्नरों के घरों तक, भारत का 75वां गणतंत्र दिवस बड़े पैमाने पर मनाया जा रहा है। टाइम्स स्क्वायर में ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स’ (एफआईए) रविवार को ‘बिग एप्पल’ में सबसे बड़ा तिरंगा फहराएगा। एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने बताया, ‘भारत में सभी 1.4 अरब लोगों के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है। इस मौके का जश्न मनाने के लिए हम टाइम्स स्क्वायर पर सबसे बड़ा ध्वज फहराएंगे.’उन्होंने बताया कि यह 60 वर्ग फुट का झंडा है जो 25 फुट ऊंचे स्तंभ पर फहराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here