पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम जनता को राहत मिलना मुश्किल लग रहा है। एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी होने से आम को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला छठे दिन भी जारी है।  मंगलवार को ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने के बाद तीन मेट्रो शहरों में पेट्रोल की कीमत 80 का आंकड़ा पार कर चुकी है। डीजल भी 72 के पार बना हुआ है।

कोलकाता , मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 80 के पार बना हुआ है. सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में 84.50 रुपये का मिल रहा है। दिल्ली में पेट्रोल 77.06 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. कोलकाता में इसकी कीमत 80 का आंकड़ा छू चुकी है। चेन्नई में ये 80.05 का एक लीटर मिल रहा है। डीजल की बात करें तो दिल्ली में यह 68.50 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 71.31 रुपये, मुंबई में 72.72 और चेन्नई में यह 72.35 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा छू चुका है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव ऊपरी स्तर पर बना हुआ है, जुलाई के दौरान भारतीय बास्केट के लिए कच्चे तेल का औसत भाव 73.50 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किया गया है, इससे पहले जून में ये भाव 73.85 डॉलर प्रति बैरल था। कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ घरेलू करेंसी रुपए पर भी दबाव बरकरार है, डॉलर का भाव 68.61 रुपए है। कमजोर रुपए और महंगे क्रूड की वजह से तेल कंपनियों को विदेशों से कच्चा तेल आयात करने के लिए ज्यादा रुपए चुकाने पड़ रहे हैं और वो इसका बोझ पैट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाकर ग्राहकों पर डाल रही हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here