पाकिस्तान आए दिन कोई न कोई रणनीति भारत के खिलाफ बनाए रखता है। कभी सीमा पर वो अपने नापाक चालों को अंजाम देने में लगा रहता है तो कभी अंतरराष्ट्रीय मंच पर। ऐसे ही एक बार फिर वो अपने गंदी हरकतों के नक्शे कदम पर चल रहा है। दरअसल, पाकिस्तान ने मई 2017 से gov.in  डोमेन वाली सभी भारत सरकार की वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है। भारत ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्‍तान पर उसकी सरकारी वेबसाइट्स को ब्‍लॉक करने का आरोप लगाया है। सरकारी अधिकारियों ने इसका खुलासा करते हुए पाकिस्तान के इस कदम पर नाराजगी जताई है।

इसके अलावा पाकिस्तान ने अगले महीने नई दिल्ली में होने वाली WTO मंत्री बैठक से भी शुक्रवार को अपने आपको पीछे कर लिया है। खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान में भारत सरकार की वेबसाइट्स नहीं खुल रही हैं।इस मामले में पहली बार पाकिस्तान को 18 मई 2017 में नोटिस दिया गया था जबकि आखिरी नोटिस इस हफ्ते दिया गया है। भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान ने ऐसा इसलिए किया है ताकि वहां स्थित भारतीय राजनयिक और अधिकारी अपनी ही सरकारी वेबसाइट्स को नहीं देख सकें।  हालांकि भारतीय उच्चायोग के पास ऐसी कई शिकायतें आई हैं जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तानी नागरिक भारतीय वीजा के फॉर्म को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं।

ऐसे में ऐसा लगता है कि जल्द ही भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनयिक विवाद कम नहीं होंगे।  एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान में ऐसे एजेंट्स की संख्या तेजी से बढ़ी है जो प्रॉक्सी सर्वर की मदद से पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा का फॉर्म भरवाने में मदद करते हैं। उन्होंने बताया कि इसकी वजह से भारतीय मिशन के सुचारु कामकाज में दिक्कतें आती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here