Himalaya उत्पादों का क्यों हो रहा है बहिष्कार? क्या Himalaya Drug Company हलाल-प्रमाणित मांस का उपयोग करती है? देखिए रिपोर्ट

दरअसल, इस्लाम के अनुयायी ऐसे खाद्य पदार्थों और उत्पादों का प्रयोग नहीं करते हैं जो इस्लाम में हराम हैं। हलाल सर्टिफिकेशन के ज़रिए उनको इत्मीनान रहता है कि जो चीज वो खा रहे हैं या इस्तेमाल कर रहे हैं वो ठीक है।

0
1896
Himalaya Drug Company
Himalaya Drug Company

Himalaya Drug Company: सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि दवा कंपनी हिमालया (Himalaya- Pharmaceutical company) अपने उत्पादों में हलाल-प्रमाणित मांस (Halal Meat) का प्रयोग करती है। तस्वीरों में यह भी दावा किया जा रहा है कि कंपनी मुसलमानों के हलाल उत्पादों को उपयोग करने के दायित्व को पूरा करने के लिए हर्बल, केमिकल, फूड कलर उत्पादों को ध्यान में रखते हुए बना रही है।

Himalaya Drug Company
Himalaya Drug Company

दरअसल, इस्लाम के अनुयायी ऐसे खाद्य पदार्थों और उत्पादों का प्रयोग नहीं करते हैं जो इस्लाम में हराम हैं। हलाल सर्टिफिकेशन के ज़रिए उनको इत्मीनान रहता है कि जो चीज वो खा रहे हैं या इस्तेमाल कर रहे हैं वो ठीक है। इस ट्रेंड का मकसद हलाल सर्टिफाइड फूड और अन्य सामानों का बहिष्कार करना है। कंपनियां अपने उत्पादों का हलाल सर्टिफिकेशन इसलिए करवाती हैं जिससे उनके उत्पादों को इस्लामिक देशों में निर्यात किया जा सके।

Himalaya Drug Company
Himalaya Drug Company

Himalaya Drug Company का हो रहा है विरोध

जैसे ही पोस्ट ट्विटर पर वायरल हुआ, लोगों ने कंपनी के खिलाफ यह कहते हुए विरोध करना शुरू कर दिया कि जब तक कंपनी इस मामले पर स्पष्टीकरण जारी नहीं करती तब तक वे हिमालय उत्पादों का बहिष्कार करेंगे। ट्विटर पर हिमालय इंडिया को टैग करते हुए, एक उपयोगकर्ता ने कंपनी से कहा कि इससे पहले कि बहुत देर हो जाए और लोग वैकल्पिक उत्पादों का उपयोग करना शुरू कर दें, इस मुद्दे को स्पष्ट करें। आशा है, कि आपको इस बात का पता होगा कि भारतीय उपभोक्ताओं के लिए यह न केवल उत्पाद और गुणवत्ता है, बल्कि भावनाओं की कुछ धारणाएं भी इससे जुड़ी हैं।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब सोशल मीडिया पर इस तरह का कोई पोस्ट वायरल हो रहा है। इससे पहले, जुलाई 2021 में, कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने यह दावा करते हुए कहा था कि हिमालया ड्रग कंपनी के नीम, तुलसी और लसुना की खुराक में हलाल-प्रमाणित मांस होता है।

Himalaya Drug Company
Himalaya Drug Company

उस समय यह कहा गया था कि हिमालय के सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद, तुलसी और नीम कैप्सूल की गोलियां जिलेटिन (Gelatin) से बने होते हैं जो गायों या सूअरों से प्राप्त होते हैं, और यह हलाल प्रमाणित होते हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here