Gujarat Defence Expo: सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कहा- विश्व की अपेक्षाओं को करेंगे पूरा, नहीं हटेंगे पीछे

0
123
Gujarat Defence Expo: सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
Gujarat Defence Expo: सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Gujarat Defence Expo: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिफेंस एक्सपो 2022 के उद्घाटन समारोह में गुजरात के दीसा में एक नए IAF बेस की आधारशिला रखी है। यह इस आयोजन का 12वां संस्करण है जिसे ‘पथ टू प्राइड’ विषय पर आयोजित किया गया है। पीएम मोदी चुनावी राज्य के दो दिवसीय दौरे पर हैं, जहां उनके कई अन्य विकास परियोजनाओं को लॉन्च करने की उम्मीद है। एक्सपो में 25 देशों के रक्षा मंत्री व 75 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। एशिया के इस सबसे बड़े रक्षा आयोजन के 12वें संस्करण की थीम ‘पाथ टू प्राइड’ है, जो ‘इंडिया एट 75’ और ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ के साथ संबद्ध है।

उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस एक्सपो नए भारत की भव्य तस्वीर प्रदर्शित कर रहा है जिसमें युवा शक्ति, युवा सपने और युवा साहस है। “डिफेंस एक्सपो 2022 नए भारत की एक भव्य तस्वीर प्रदर्शित कर रहा है, जिसके लिए संकल्प अमृत काल के दौरान हमने लिया था। इसमें देश का विकास, राज्यों की भागीदारी, युवा शक्ति, युवा सपने, युवा साहस और युवा क्षमताएं हैं।

पीएम मोदी ने इस साल के डिफेंस एक्सपो को नई शुरुआत का प्रतीक बताया। “डिफेंस एक्सपो हमारे देश में पहले भी आयोजित किया जाता था लेकिन डिफेंस एक्सपो 2022 अभूतपूर्व है। यह एक नई शुरुआत का प्रतीक है। यह देश में पहला ऐसा डिफेंस एक्सपो है जहां केवल भारतीय कंपनियां भाग ले रही हैं, जहां केवल मेड इन इंडिया हैं।”

PM Modi 10
Gujarat Defence Expo

Gujarat Defence Expo: पीएम ने की अफ्रीकी देशों की सराहना

अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने भारत के साथ खड़े होने के लिए अफ्रीकी देशों की भी सराहना की और आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि, “मुझे खुशी है कि जब भारत भविष्य के इन अवसरों को आकार दे रहा है, तो 53 अफ्रीकी देश जो भारत के मित्र हैं, हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

पीएम मोदी ने यह भी कहा, “सकारात्मक मानसिकता” वाले देश भारत के साथ आए हैं। “देश के अब तक के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो ने एक नए भविष्य की जोरदार शुरुआत की है। मुझे पता है कि इससे कुछ देशों को भी असुविधा हुई है, लेकिन सकारात्मक मानसिकता वाले कई देश हमारे साथ आए हैं।”

पीएम ने एयर फोर्स स्टेशन की रखी आधारशिला

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने उद्योग और स्टार्टअप के माध्यम से अंतरिक्ष क्षेत्र में रक्षा बलों के लिए अभिनव समाधान विकसित करने के लिए मिशन डेफस्पेस भी लॉन्च किया। उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने 52 विंग एयर फ़ोर्स स्टेशन दीसा की आधारशिला भी रखी।

बता दें कि एक्सपो में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पहली बार इस आयोजन में आमंत्रित किया गया है। रक्षा मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि इस नई पहल से राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को निवेश आकर्षित करके और स्वदेशी एयरोस्पेस और रक्षा निर्माण की अपनी क्षमता को बढ़ाकर राष्ट्र निर्माण में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here