Allahabad HC: पूर्व मंत्री आजम खां ने हाईकोर्ट से हलफनामे के लिए मांगा समय, विवादिन बयान से जुड़ा है मामला

Allahabad HC: आजम खां ने हाईकोर्ट के समक्ष धारा 311 के तहत एक गवाह की गवाही कराने के लिए अर्जी दाखिल की है। केस का ट्रायल रामपुर की जिला अदालत में चल रहा है।अदालत ने धारा 311 की अर्जी खारिज कर दी है।

0
154
Allahabad HC: top news today
Allahabad HC

Allahabad HC: वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव में विवादित बयान को लेकर चल रहे मामले में पूर्व मंत्री आजम खां ने हलफानामा दाखिल करने के लिए कोर्ट से समय मांगा है। जिसे कोर्ट ने स्‍वीकारते हुए 27 नवंबर तक दाखिल करने की मोहलत दी है।आजम खां ने हाईकोर्ट के समक्ष धारा 311 के तहत एक गवाह की गवाही कराने के लिए अर्जी दाखिल की है। केस का ट्रायल रामपुर की जिला अदालत में चल रहा है।

अदालत ने धारा 311 की अर्जी खारिज कर दी है।पूर्व मंत्री के खिलाफ सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ने विवादित बयान देने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई है।जिसका ट्रायल चल रहा है और 21 अक्टूबर को मामले की अंतिम तिथि तय है।मामले की सुनवाई जस्टिस सुमित गोपाल की सिंगल बेंच में मामले की सुनवाई हुई।

Allahabad HC: top news
Allahabad HC

Allahabad HC: बार एसोसिएशन के बाईलॉज में संशोधन का मामला, वकीलों का एक वर्ग ने किया वोटिंग का बहिष्‍कार

बार एसोसिएशन के बाईलॉज में संशोधन को लेकर बुधवार से शुरू होने जा रहे मतदान का एक वर्ग बहिष्कार करने पर अड़ा हुआ है।बार के दो पूर्व अध्यक्षों ने इस प्रक्रिया को ही गलत बताया।वहीं वर्तमान उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह यादव ने 600 सदस्यों के हस्ताक्षर के साथ मतदान बहिष्कार का आह्वान किया।उपाध्यक्ष ने कहा कि बिना आम सभा में उठाए गए मुद्दों को लेकर वोटिंग कराना लोकतांत्रिक व्यवस्था का हनन है।इसलिए इसका बहिष्कार किया जाना जरूरी है।उपाध्यक्ष ने इस संबंध में मंगलवार को अधिवक्ताओं के बीच पहुंचकर मतदान के विरोध में हस्ताक्षर कराए।उन्होंने उसकी प्रति भी हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष को भेजी।

लाइब्रेरी हॉल में 19 अक्टूबर सुबह 10 बजे से 3 दिवसीय मतदान शुरू होगा। रेफरेंडम कमेटी के सदस्य सोम नारायण मिश्र ने बताया कि बाईलाज में प्रस्तावित
संशोधन के लिए रेफरेंडम कमेटी का गठन किया गया है।कमेटी की ओर से बुधवार को तीन दिवसीय मतदान प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।मतदान लाइब्रेरी हाल में सुबह 10 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगा।

इस दौरान मतदान करने के लिए सभी निर्देश नोटिस बोर्ड और हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की अधिकृत वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।मतदान के संबंध में सभी निर्देश बार एसोसिएशन की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।मतदाता मतदेय स्थल पर संशोधित बाईलॉज की प्रति देखकर विचार कर सकते हैं। उस पर अपने वोट के जरिए सहमति या असहमति व्यक्त कर सकते हैं।मतदान करने के बाद स्थल को छोड़ देना होगा।कमेटी की ओर से मतदान स्थल की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

Allahabad HC: बार एसोसिएशन के लाइब्रेरी हॉल में लगेंगी दिवंगत वकीलों की तस्वीरें

आगामी 22 अक्टूबर को दिवंगत अधिवक्ताओं के छायाचित्र का अनावरण लाइब्रेरी हॉल में सुबह 11:00 बजे किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और विशिष्ट अतिथि न्यायमूर्ति विक्रमनाथ मौजूद रहेंगे।

पूर्व महाधिवक्ता, बार काउंसिल आफ इंडिया के अध्यक्ष रहे स्व. विनय चंद्र मिश्र, पूर्व महाधिवक्ता स्व. एसपी गुप्ता, बार काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष स्व. बीके श्रीवास्तव सहित कई अधिवक्ताओं के छायाचित्र का अनावरण करेंगे।हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राधाकांता ओझा और महासचिव एसडी सिंह जादौन ने इस बात की जानकारी दी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here