उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने राज्य के शिक्षक अभ्‍यर्थियों के हित में बड़ा फैसला किया है। योगी सरकार ने घोषणा की है कि UP TET सर्टिफिकेट आजीवन वैध रहेगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इसका आदेश जारी कर दिया गया है और इस संबंध में जल्‍द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। सरकार के इस फैसले से कई शिक्षकों को राहत मिल गई है। बार बार परीक्षा देने की मुश्किल अब हल हो गई है।

बता दें कि पचायत चुनाव के बाद सरकार की तरफ से कुछ बेहतरीन फैसले की उम्मीद की जा रही थी उम्मीद के अनुसार सरकार ने फैसला भी कर दिया है। शिक्षक भर्ती के संबंध में सरकार का यह फैसला उसी दिशा में एक बड़ा कदम है। आदेश जारी होने के बाद, परीक्षा में एक बार क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवारों को बार- बार परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी।

इससे पहले यदि उम्‍मीदवार को 5 वर्षों तक कहीं भर्ती नहीं मिलती है तो उसे दोबारा परीक्षा देने पड़ती थी। UP TET प्रमाणपत्र केवल 5 वर्षों तक के लिए मान्‍य होता था। इसी व्‍यवस्‍था में अब सुधार किया गया है जो कि प्रदेश के लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। मुख्‍यमंत्री ने जानकारी दी कि DElEd कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए पूर्व प्रचलित व्यवस्था ही लागू रखी जाएगी।

प्राइमरी व जूनियर स्कूलों यानी कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए TET अनिवार्य होता है। पात्रता आजीवन रहने पर अभ्यर्थियों को बार-बार परीक्षा में बैठने से मुक्ति मिलेगी और आवेदन शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। बता दें कि इससे पहले केन्‍द्र सरकार ने CTET सर्टिफिकेट की वैधता भी आजीवन करने का फैसला किया था। प्रदेश में पहली बार 2011 में यूपी बोर्ड ने परीक्षा आयोजित की थी जिसके बाद 2013 से परीक्षा नियामक प्राधिकारी परीक्षाएं आयोजित करा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here