अभिनेता Shivaji Ganesan की 93वीं जयंती पर Google ने बनाया खास Doodle

0
231
गूगल (Google) ने आज मेथड एक्टिंग (method acting) के लिए मशहूर अमिनेता शिवाजी गणेशन (Shivaji Ganesan) को उनके 93वें जन्मदिन पर खास डूडल बना कर याद किया है।

गूगल (Google) ने आज मेथड एक्टिंग (method acting) के लिए मशहूर अमिनेता शिवाजी गणेशन (Shivaji Ganesan) को उनके 93वें जन्मदिन पर खास डूडल बना कर याद किया है। बता दें कि शिवाजी गणेशन का जन्म आज ही के दिन 1928 में तमिलनाडु के विल्लुपुरम में गणेशमूर्ति के रूप में हुआ था।

7 साल की उम्र में घर छोड़कर थिएटर ग्रुप में शामिल हुए

शिवाजी गणेशन ने 7 साल की छोटी उम्र में घर छोड़कर थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए थें, शिवाजी को दिसंबर 1945 में गणेशन ने 17 वीं शताब्दी के भारतीय राजा शिवाजी का अभिनय करने को भी मौका मिला था उन्होंने 1952 की फिल्म “पराशक्ति” में अपनी ऑन-स्क्रीन शुरुआत की, बता दें कि तमिल भाषा के सिनेमा में अपनी आवाज और अभिनय के लिए प्रसिद्ध, गणेशन जल्दी ही अंतरराष्ट्रीय स्तर में भी अपनी पहुंच बना लिए
उनकी सबसे प्रसिद्ध ब्लॉकबस्टर में 1961 की फिल्म “पसमालर” थी। जो एक भावनात्मक, पारिवारिक कहानी थी, जिसे तमिल सिनेमा के अंदर सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक माना गया और 1964 की फिल्म “नवरथी” गणेशन की 100 वीं फिल्म जिसमें उन्होंने नौ अलग-अलग भूमिकाएं निभाई।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया गया सम्मानित

1960 में, गणेशन ने अपनी ऐतिहासिक फिल्म “वीरपांडिया कट्टाबोम्मन” के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीता और इसी के साथ वह इतिहास में यह पुरस्कार जीतने वाले भारत के पहले कलाकार बन गए।
इसी तरह 1995 में फ्रांस ने उन्हें अपने सर्वोच्च सम्मान, शेवेलियर ऑफ़ द नेशनल ऑर्डर ऑफ़ द लीजन ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया। 1997 में भारत सरकार ने उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here