Global Investors Summit में बोले केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल- विकास की ओर चल पड़ा है उत्तर प्रदेश

समिट के समापन पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को पहली बार 33 लाख 50 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव मिला है। सीएम योगी ने समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पहले निवेश का मतलब NCR से होता था लेकिन अब इसका मतलब बदल गया है। अब प्रदेश के सभी 75 जनपदों में निवेश होता है।

0
85
Global Investors Summit
Global Investors Summit

Global Investors Summit 2023: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए कहा, “यह राज्य में ईमानदार सरकार और सुरक्षित वातावरण के कारण संभव हो पाया है।” उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रगति की जिस तेज गति को हम देख और महसूस कर रहे हैं, वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सक्षम नेतृत्व के कारण है। अब प्रदेश विकास की ओर चल पड़ा है।

इस दौरान गोयल ने एक कहानी भी सुनाई। उन्होंने कहा, “उस समय हमें पार्टी के लिए एक घोषणापत्र बनाने का काम दिया गया था। हम राज्य भर के लोगों से मिले। वे लोग बदलाव और सक्षम प्रशासन चाहते थे। हमने सोचा कि जो किया जाना था उसे करने के लिए हमें आवश्यक धन कहां से मिलेगा। प्रधानमंत्री स्पष्ट थे कि हमने घोषणापत्र में जो भी वादा किया है, उसे लागू करना होगा।

मंत्री ने कहा कि उस समय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि हमें तीन काम करने होंगे। जिसमें भू-माफिया, बालू-माफिया और शराब माफिया को खत्म करना शामिल था। शाह ने कहा कि अगर हम ऐसा कर पाए तो प्रदेश में संसाधनों की कभी कमी नहीं होगी। गोयल ने कहा कि हाल के वर्षों में यूपी ने जिस तरह से प्रगति की है, उससे पता चलता है कि एक ईमानदार सरकार, लोगों के कल्याण के लिए काम करने वाली सरकार, किसी भी गलत काम को बर्दाश्त नहीं करने वाली सरकार आवश्यक राजस्व सुनिश्चित कर सकती है और राज्य को उपलब्धि के नए स्तरों पर ले जा सकती है।

download 2023 02 12T183532.770
Global Investors Summit

राज्य में होगा कई लाख करोड़ का निवेश

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री ने बताया कि इस शिखर सम्मेलन में निवेशकों ने कई लाख करोड़ रुपये के कॉन्ट्रेक्ट पर हस्ताक्षर किया है। यह इस बात का प्रमाण है कि जनता अब मानती है कि राज्य में निवेश करना अब आसान हो गया है, राज्य में एक ईमानदार व्यवस्था है, कानून व्यवस्था कायम है और निवेशकों ने राज्य की जनता पर अपना भरोसा जताया है। गोयल ने कहा यूपी की जनता भविष्य में भी ऐसी ईमानदार सरकार को वोट देगी।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग की बात करते हुए, गोयल ने कहा कि यह देश भर में यह आकलन करने के लिए किया जाता है कि कहां व्यापार करना आसान है और हाल के वर्षों में भारत ने वैश्विक रैंकिंग में छलांग लगाई है। उन्होंने बताया कि राज्यों की एक रैंकिंग भी होती है। उन्होंने कहा कि यूपी अब देश में राज्यों में दूसरे नंबर पर है।

गोयल ने कहा कि राज्य में 8,277 स्टार्टअप हैं और राज्य चौथे नंबर पर है। गोयल ने हैरानी जताते हुए कहा, “कुछ साल पहले ऐसा कौन सोच सकता था?” उन्होंने कहा कि उन्हें कुछ युवा पुरुषों और महिलाओं से बात करने का अवसर मिला है जो इनमें से कुछ स्टार्ट अप चला रहे हैं और उनके उत्साह और उनके अद्भुत विचारों को देख सकते हैं।

download 2023 02 12T183638.065
Global Investors Summit: CM Yogi

अब निवेश का मतलब NCR नहीं- सीएम योगी

वहीं, समिट के समापन पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को पहली बार 33 लाख 50 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव मिला है। सीएम योगी ने समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पहले निवेश का मतलब NCR से होता था लेकिन अब इसका मतलब बदल गया है। अब प्रदेश के सभी 75 जनपदों में निवेश होता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here