अमेरिका और चीन के बीच जारी कारोबारी जंग के बीच अर्जेंटीना में बुधवार से जी-20 सम्मेलन शुरु हो रहा है। इस सम्मेलन में दुनिया के ताकतवर नेता तेल की कीमतों में स्थिरता लाने पर मंथन करेंगे। इस बैठक में विकास का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने, पर्यावरण, विश्व व्यापार को सुगम बनाने और अक्षय ऊर्जा पर भी विचार-विमर्श होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन के पहले सत्र ‘पुटिंग पीपुल्स फर्स्ट’ की अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान वह दुनिया को योग, विकास का लाभ गरीबों तक पहुंचाने वाली तमाम योजना और डिजिटल क्रांति से अवगत कराएंगे।

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री सम्मेलन के लिए मंगलवार को रवाना होंगे और 2 दिसंबर की रात स्वदेश लौटेंगे। उन्होंने सम्मेलन से इतर मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित कई राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता की पुष्टि की।

बता दें कि सम्मेलन का एक सत्र तेल और व्यापार पर होगा। दुनिया के देश तेल की कीमतों में अस्थिरता और उपलब्धता न होने से चिंतित हैं। गोखले ने कहा कि पीएम जिस सत्र की अध्यक्षता करने वाले हैं, उसमें विकास तक आम आदमी की पहुंच की बात है। पीएम मोदी जन धन, मुद्रा, स्टार्ट अप जैसी योजनाओं और जीएसटी लागू करने और आधार का बेहतर इस्तेमाल की बात रखेंगे।

इस सम्मेलन के अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता पर दुनिया की नजरें होंगी। इस साल दोनों नेताओं की यह तीसरी मुलाकात होगी। पहले हुई दो मुलाकातों के बाद सीमा पर तनाव कम हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here