Facebook यूजर्स के डेटा में सेंधमारी को लेकर सोशल मीडिया दिग्गज पिछले कुछ समय से लगातार आलोचना के घेरे में है। पहले कैंब्रिज ऐनालिटिका विवाद और अब हाल ही में 5 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक की घटना। अभी 5 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक वाला मामला खत्म ही नहीं हुआ था। अब खबर आई है कि फेसबुक के जरीए आपके अकाउंट की सेंधमारी की जा रही है। हैकर्स आपके नाम की फेक आईडी बनाकर आपके दोस्तों से पैसे या निजी जानकारी आपके नाम पर मांग रहे हैं।

इसका खुलासा सबसे पहले एक दिल्ली के पत्रकार ने किया था। उन्होंने बताया था ‘मेरे दोस्त का फेसबुक अकांउट हैक किया गया। इसके बाद उस हैकर ने मुझे मेसेंजर पर मेसेज किया। हाय हैलो के बाद कहा कि मेरे इस नंबर पर वॉट्सऐप मेसेज करो। इसके बाद वॉट्सऐप पर बात की और कहा- तुम क्या मेरी एक हेल्प कर सकते हो? मेरा दोस्त ट्रैवलिंग कर रहा है, उसे कुछ पैसे चाहिए। मैं ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं कर पा रही हूं। तुम उसे पांच हजार रुपये ट्रांसफर कर दो। मैं लौटते हुए ऑफिस दे दूंगी।’

जिसमें शिकार मास्टर शेफ ऑफ इंडिया शो के होस्ट और मैसिव रेस्ट्रॉन्ट के फाउंडर जोरावर कालरा हुए हैं। कालरा ने अपने अकाउंट पर पोस्ट कर बताया कि हैकर्स ने उनके नाम से फेक अकाउंट बनाकर उनके दोस्तों को मेसेज किया और उनसे पैसे मांगे। इसके अलावा कुछ यूजर्स ने यह भी शिकायत की कि ‘फेसबुक’ ने उन्हें वॉट्सऐप पर नोटिफिकेशन भेजकर अपने प्रोफाइल पासवर्ड चेंज करने को कहा है। इन मामलों पर सूचना एवं प्रौद्यौगिकी मंत्रालय (आईटी) के सूत्रों ने बताया कि वह ऐसे मामलों पर नजर बनाए हुए है और आगे जांच की जाएगी।

यह एक गंभीर मुद्दा है और वह इस बारे में कंपनी से सफाई मांगेंगे। इससे पहले भी ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जहां पर हैकर किसी यूजर का अकाउंट हैक करके उसके दोस्तों को मेसेज भेजकर पैसे मांगते हैं। देश की राजधानी दिल्ली में ऐसे कई केस हुए हैं। ऐसे ही एक केस में पीड़ित के साथ हजारों रुपये की धोखाधड़ी हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here