सुप्रीम कोर्ट के एससी,एसटी एक्ट के फैसले पर दलित संगठनों के दो दिन भारत बंद और हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश से दलितों और उच्च जाति के बीच टकराव देखने को मिला है। दरअसल, हाथरस का रहने वाला दलित युवक संजय कुमार 20 अप्रैल को कासगंज की रहने वाली शीतल से शादी करना चाहता है, लेकिन संजय कुमार की राह में शीतल को अपनी दुल्हन बनाने की राह में काफी चुनौतियां हैं।

प्रशासन द्वारा ठाकुर मोहल्लों से होते हुए बारात निकालने को लेकर सुरक्षित रास्ता बताते हुए रोडमैप तो दे दिया लेकिन अब संजय के सामने एक और चुनौती मुंह बाए खड़ी है। अब शीतल के नाबालिक होने का दावा किया गया है।

एसएसपी पीयूष श्रीवास्तव और जिला मैजिस्ट्रेट आरएनसिंह की रिपोर्ट में शीतल की उम्र 18 साल से कम बताई गई है। जिस स्कूल में शीतल ने दूसरी कक्षा तक की पढ़ाई की थी, रिपोर्ट में वहां के हेडमास्टर का शपथ-पत्र लगाया गया है। उसके मुताबिक शीतल की उम्र अभी 17 साल 10 महीने है।

वहीं परिवार ने आरोप लगाया है कि यह सब प्रशासन ठाकुरों के कहने पर कर रहा है। संजय ने कहा है, ‘अगर जरूरी हुआ तो हम मेडिकल टेस्ट कराएंगे लेकिन हम शादी जरूर करेंगे। यह एक अरेंज्ड मैरिज है और हम इस राज्य में जातियों के बीच अंतर खत्म करेंगे।’

इसके साथ ही संजय का कहना है कि यह उन्हें परेशान करने के लिए किया जा रहा है और वह शीतल से तय दिन शादी जरुर करेंगे।

उधर, शीतल का परिवार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और पुलिस चीफ से सुरक्षा की मांग कर चुका है।

बता दें कि संजय ने शीतल के घर बारात कासगंज जिले के गांव निजामपुर में ठाकुरों के घरों के सामने से ले जाने की बात कही थी। हालांकि, कासगंज जिला प्रशासन ने 800 मीटर रास्ते का मैप बनाकर किसी तनाव से बचने का तरीका निकाला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here