Goa Election Result 2022: गोवा में जीत की ओर बढ़ रही है BJP, जीत के ये हैं 5 कारण

Goa Election Result 2022: गोवा में बीजेपी पार्टी की जीत दर्ज होने का सबसे बड़ा कारण बीजेपी का सांकेलिम सीट पर कब्जा करना है। सांकेलिम सीट गोवा विधानसभा के लिए हॉट सीटों में से एक रही है।

0
488
Goa Election Result 2022
Goa Election Result 2022

Goa Election Result 2022: गोवा में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनती नज़र आ रही है। बता दें कि गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर एक चरण में मतदान हुआ था। अभी तक जारी किए गए आकड़ो के मुताबिक बीजेपी ने 19 सीटों पर कब्जा कर लिया है। बता दें कि बहुमत हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को 21 सीटों की जरूरत है। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती की प्रक्रिया शुरू हुई है। वहीं यदि कांग्रेस जीत दर्ज करने में सफलता हासिल कर पाएगी तो कांग्रेस पार्टी 10 साल बाद सत्ता में वापसी करेगी।

Goa Election Result 2022: गोवा में बीजेपी की जीत का सबसे बड़ा कारण

सांकेलिम (Sanquelim)

गोवा में बीजेपी पार्टी की जीत दर्ज होने का सबसे बड़ा कारण बीजेपी का सांकेलिम सीट पर कब्जा करना है। सांकेलिम सीट गोवा विधानसभा के लिए हॉट सीटों में से एक रही है। क्योंकि सांकेलिम सीट से बीजेपी ने सीएम प्रमोद सावंत को खड़ा किया है। वहीं कांग्रेस से उम्मीदवार धर्मेश सगलानी खड़े हुए हैं। सांकेलिम सीट से बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है। शुरूआती रूझानों में सीएम प्रमोद सावंत 4 हजार मतों से पीछे चल रहे थें और कांग्रेस से धर्मेश सगलानी आगे चल रहे थें।

मडगांव (Margao)

मडगांव सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली रही है। कांग्रेस से दिगंबर कामत मडगांव सीट से खड़े हुए है, शुरूआती रूझानों में कांग्रेस आगे बढ़ती नज़र आई थी। जबकि बीजेपी दूसरे नंबर पर चल रही थी। बता दें कि बीजेपी से अजगांवकर (Manohar Ajgaonkar) खड़े हुए हैं।

Goa Election Result 2022
Goa Election Result 2022

पणजी (Panaji)

वहीं गोवा की पणजी सीट भी गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण सीट रही है। बीजेपी के लिए यह सीट इसलिए महत्वपूर्ण रही है क्योंकि पणजी से पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर खड़े हुए थें। वह बीजेपी के ही खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने पणजी से निर्दलीय चुनाव लड़ा है। वहीं बीजेपी ने पणजी से अतानासियो “बाबुश” मोनसेरेट को उतारा है।

Goa Election Result 2022:
Goa Election Result 2022

मंड्रेम (Mandrem)

मंड्रेम सीट भी बीजेपी के लिए सबसे महत्वपूर्ण सीट है, क्योंकि मंड्रेम सीट पूर्व मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर (Laxmikant Parsekar) बीजेपी के खिलाफ खड़े हुए हैं। लक्ष्मीकांत पारसेकर ने 32 साल भाजपा की सेवा करने के बाद पार्टी छोड़ दी थी। भाजपा छोड़ने के बाद इस बार लक्ष्मीकांत ने निर्दलीय चुनाव लड़ा हैं। लक्ष्मीकांत और बीजेपी के उम्मीदवार दयानंद सोपटे के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। 2017 में लक्ष्मीकांत ने सोपटे को हराया था, तब सोपटे कांग्रेस के साथ थे लेकिन फिर उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया था।

Goa Election Result 2022
Goa Election Result 2022

पोरियम (Poriem)

पोरियम विधानसभा सीट पर  BJP के Deviya Vishwajit Rane चुनाव में उतरे हैं। पोरियम सबसे चर्चित विधानसभा क्षेत्र माना जाता है। विधानसभा क्षेत्र पर हमेशा से 7 बार मुख्यमंत्री रहे प्रताप सिंह रानी का कब्जा जा रहा है। उम्र के 80 साल पार कर जाने के बाद प्रतापसिंह राणे ने अपनी बहू दिव्या राणे को यहां से उम्मीदवार बनाया है।हालांकि प्रताप सिंह राणे कांग्रेस के नेता हैं, पिछले दिनों कांग्रेस से इनकी काफी नाराजगी भी हुई थी जिसके बाद वह । फिलहाल बीजेपी कैंडिडेट के रूप में दिव्या राणे हैं। वहीं कांग्रेस ने प्रत्याशी डॉ.रंजीत राणे का चुनाव में उतारा है।

गोवा में 2017 का चुनावी समीकरण

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा सीटें जीती थी, लेकिन तब भी सरकार बीजेपी ने ही बना ली। कांग्रेस ने गोवा में 40 में से 17 सीटें जीती थीं। हालांकि बहुमत पाने के लिए 21 सीटों की जरूरत थी, और बीजेपी 13 सीटें ही हासिल कर पाई थी लेकिन बीजेपी ने गठबंधन कर सरकार बना ली थी।

-साल 2017 के चुनाव में कांग्रेस को 17 सीटें मिली थी।
-बीजेपी को केवल 13 सीटें मिली थी।

गोवा में 2012 में

-2012 में गोवा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने गठबंधन कर सरकार बनाने के लिए बहुमत पाया था। भाजपा-एमजीपी गठबंधन को 24 सीटें मिली हैं।
-2012 के विधानसभा चुनाव में 9 सीटें मिली थी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here