पानी का रेला ऐसा आया कि सालों से जमी मजबूत बांध को पल भर में अपने साथ बहा ले गया। ऐसा लगा जैसे पानी सब कुछ बहा ले जाएगी। इसके बाद तो लोगों की सांसें ही थम गई जब इस वॉटरफॉल की पानी की मात्रा में भयंकर इजाफा हो गया, इसके बाद वहां मौजूद लोग चीखने लगे। अचानक उत्तराखंड के मसूरी में चर्चित केंपटी वॉटरफॉल में कई मीटर ऊंची पानी की लहरें उठने लगी। पानी वहां के दुकानों में घुस गया। पर्यटकों में चीख-पुकार मच गई। लगा कि केंपटी वॉटरफॉल की तेज लहरें सबों को अपनी आगोश में समेट कर बहा ले जाएगी। जो जहां था वहां से सुरक्षित जगहों पर भागने लगा। इस दौरान वहां मौजूद स्थानीय लोगों ने पर्यटकों को बचाने में मदद की। पुलिस को खबर दी गई।

मसूरी में कई दिनों से हो रही बारिश से केंपटी वॉटरफॉल एक बार फिर लहरों के आवेग में मतवाला हो गया। उत्तराखंड के मसूरी में मौजूद केंपटी वॉटरफॉल अक्सर सैर सपाटे और सैलानियों की आवाजाही के लिए सुर्खियों में रहता है। खूबसूरत नजारे के लिए जाना जाने वाला मसूरी का यह झरना भारी बारिश के बाद भयावह रूप ले चुका है। वॉटरफॉल की पानी की मात्रा में अचानक से जबरदस्त इजाफा हो गया। ऐसे में पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में मानसून सीजन में खास तौर पर सतर्क रहने की जरुरत है। क्योंकि, पहाड़ी इलाकों में लगातार बारिश होने से झरनों और नदियों के जलस्तर में तेजी से इजाफा हुआ है। इसका सबसे बड़ा सबूत केंपटी वॉटरफॉल के पानी में आया तूफान है।

मौसम विभाग भी उत्तराखंड के कई इलाकों में तेज बारिश की भविष्यवाणी कर चुका है। भारी बारिश से उत्तराखंड के कई इलाकों में भूस्खलन हो चुके हैं। सड़कें टूट चुकी हैं। दर्जनों गांवों का मुख्यालयों से संपर्क कट चुका है। लोगों की जिंदगी पानी के धार और बाढ़ में फंसकर रह गई है। इसलिए आप मौज-मस्ती करते समय हमेशा सावधान रहे क्योंकि पानी के आगे किसी का वश नहीं। ये पल भर में सब कुछ बहा ले जाती है।

  • मयंक सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here