जहां एक तरफ पूरी दुनिया आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट होने का प्रयास कर रही है और इसके खात्मे के लिए नई-नई योजनाएं बना रही है वहीं अब दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भी आतंकवाद से लड़ने का जिम्मा उठा लिया है। फेसबुक आतंकियों को पकड़ने के लिए एक बड़ा कदम उठा रहा है। फेसबुक ने अपने ब्लॉग के जरिए बताया कि वह अपने मालिकाना हक वाले अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्ट्राग्राम और वाट्स एप के डेटा को शेयर कर रहा है। इससे वे कई सूचनाओं को खुफिया एजेंसियों को प्रदान कर आतंकियों को पकड़वाने में मदद कर रहा है।

फेसबुक ने खुलासा किया है कि वह एक योजना के तहत इंस्ट्राग्राम और वाट्स एप के डेटा को इकट्ठा करता है और फिर उनका विश्लेषण करता है। फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि हम जानते हैं कि आतंकवादी कभी-कभी बात करने के लिए गुप्त संदेशों का इस्तेमाल करते हैं पर हम वैध कानून प्रवर्तन के जवाब में वह जानकारी जरूर उपलब्ध कराते हैं जो हमारे कानून और नीतियों के अनुरूप हैं।

फेसबुक ने अपने ब्लॉग द्वारा आतंकवाद से जुड़े कंटेंट को अपनी साइट से दूर रखने के लिए कुछ तरीके भी बताए हैं। फेसबुक का कहना है कि उसका ध्यान ‘क्रॉस प्लेटफार्म कोलैबरेशन’ पर है। इस तरह फेसबुक यूजर्स के डेटा को एकत्रित कर उस पर नजर रखेंगे। फेसबुक की यह पहल जहां आतंकवादियों की समस्याएं बढ़ाएगा वहीं दूसरी तरफ खुफिया एजेसियों को यह काफी मदद भी करेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here