आजकल के बच्चों का हर बात पर मनमर्जी करना उनकी आदतों  में शुमार हो रहा है और अगर इस मनमर्जी में मां – बाप रोक टोक कर दें तो वह आत्महत्या जैसे बड़े कदम उठाने में भी नहीं हिचकिचाते।  आमतौर पर हर घर में  पढ़ाई-लिखाई के महत्व को समझाने और बच्चे पर पढ़ने के लिए ज़ोर देने की खातिर मां-बाप उन्हें खेलने-कूदने और टीवी देखने से रोकते हैं। लेकिन दिल्ली से सटे नोएडा में एक मां को इसकी बड़ी भारी कीमत चुकानी पड़ गई और  उसने अपने दस साल के बेटे को खो दिया।

दरअसल मामला  नोएडा सेक्टर 39  के सदरपुर कॉलोनी का है।सदरपुर कॉलोनी में रहने वाले अजय के 10 वर्षीय बेटे ने मां की डांट की वजह से फांसी लगाकर जान दे दी।  नोएडा सेक्टर-39 थाना प्रभारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला कि छठी कक्षा में पढ़ने वाला ओमप्रकाश सोमवार शाम को टीवी देखना चाह रहा था।  लेकिन उसकी मां ने पहले स्कूल का काम खत्म करने के बाद टीवी देखने की बात कही जिससे वो नाराज हो कर कमरे में चला गया। मां को लगा की वो शायद वो समझ गया है और पढ़ाई करेगा इसलिए  बेटे से इतनी बात कहकर वह घर से बाहर कहीं काम से चली गई।

हालांकि मां ने बेटे को टीवी देखने से मना किया था और रिमोट के सेल पड़ोस में रहने वाली रिश्तेदार महिला को देकर ड्यूटी पर चली गई पर  कुछ समय बाद मां ने रिश्तेदार को फोन कर रिमोट के सेल बेटे को दे आने को कहा। घर पहुंची रिश्तेदार को बच्चा पंखे से फंदे पर लटका हुआ मिला। सूचना पर पहुंची सेक्टर-39 पुलिस बच्चे को पास के हॉस्पिटल ले गई, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

फिलहाल इस घटना से मां बाप सदमे में हैं। पुलिस ने ओमप्रकाश के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है  और मामले की तहकीकात की जा रही है।

वैसे इस तरह के मामलों को देखर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आजकल के बच्चे टीवी,मोबाइल और इंटरनेट के कितने आदि हो गए हैं। जिसके लिए वो अपने मां -बाप तक की न सुनते हैं न उनके बारे में सोचते हैं और आत्महत्या जैसा बड़ा कदम उठा लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here