जम्मू कश्मीर के पुलवामा के बामनू क्षेत्र में कल से सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच चल रहा मुठभेड़ अब खत्म हो गया है। सुरक्षा बलों ने 24 घंटे से चल रही इस मुठभेड़ में 3 आतंकियों को मार गिराया है। बता दें कि सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को कल ही ढेर कर दिया था, जबकि एक आतंकी आज सुबह मारा गया।

encounter in Pulwama has finishदरअसल बीते कई महीनों में कश्मीर में आतंकी घटनाएं बढ़ने के बाद सेना ने कश्मीर से आतंकियों को खत्म करने के लिए एक एक्शन प्लान बनाया है। इस एक्शन प्लान को ‘ऑपरेशन ऑल आउट’ नाम दिया गया है। इस प्लान के तहत सेना की ओर से कश्मीर में मौजूद आतंकियों की एक लिस्ट बनाई गई है। इस लिस्ट के आधार पर ही आतंकियों को ढेर किया जा रहा है। इस लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन और अल बद्र जैसे आतंकी संगठनों के गुर्गे शामिल है।

इसी लिस्ट के अनुसार सेना ने कश्मीर घाटी में आतंकियों को मार गिराने के लिए ऑपरेशन तेज कर दिया है। 1 जुलाई को सेना ने लश्कर के कमांडर बशीर लश्करी समेत दो आतंकियों को अनंतनाग में मुठभेड़ के बाद मार गिराया था। इससे पहले सेना ने जून माह में भी कई आतंकियों को मुठभेड़ के बाद मार गिराया था।

फिलहाल मुठभेड़ खत्म हो चुका है पर सुरक्षा बलों की तलाशी अब भी जारी है। उधर, इस मुठभेड़ के दौरान 10 प्रदर्शनकारियों के भी घायल होने की सूचना है। ये प्रदर्शनकारी सुरक्षाबलों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। समाचार एजेंसी के अनुसार, मुठभेड़ के बाद सेना ने आतंकियों के पास से एक एके-47 और एक इंसास राइफल बरामद की है।

हालांकि सेना अपने काम में कामयाब हो रही है पर सेना के लिए यह काम दिन पर दिन और मुश्किल होने वाला है क्यों कि अब आतंकियों को मारने से पहले सेना को उनके समर्थकों से लड़ना होगा। दरअसल कल भी तीसरे आतंकी को मार गिराने से पहले सेना को आतंकियों की समर्थक भीड़ से बचना पड़ा था। आतंकियों की समर्थक भीड़ ने सुरक्षाबलों पर पथराव शुरु कर दिया था। इससे तीसरे आतंकी को अपने लिए सुरक्षित पोजीशन लेने का मौका मिल गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here