शिव सेना के धुरंधर नेता संजय राउत एक बार फिर चर्चा में छाए हैं। यहां पर संजय अपनी पत्नी वर्षा राउत के कारण खबरों में हैं। वर्षा राउत को ईडी ने समन जारी किया है। पीएमसी बैंक घोटाले में वर्षा को दो बार समन जारी किया गया है। वे एक बार भी ईडी दफ्तर नहीं पहुंची है। कानूनन तीन बार समन जारी करने के बाद यदि व्यक्ति नहीं हाजिर होता है तो उस पर ईडी कार्रवाई कर सकती है।

उन्हें पूछताछ के लिए धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत समन जारी किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने दावा किया कि वर्षा राउत से उस राशि की ‘रसीद’ के बारे में पूछताछ करना चाहता है जिसका कथित तौर पर बैंक से गबन किया गया था।

सूत्रों ने बताया कि इस मामले में प्रवीण राउत नाम के एक अन्य आरोपी की पत्नी के साथ वर्षा राउत का 50 लाख रुपये का लेन-देन हुआ है। वर्षा राउत को उसी लेन-देन के संबंध में बुलाया गया है। हालांकि, वर्षा राउत की ओर से कहा गया कि इसे संपत्ति की खरीद के लिए उधार लिया गया है।

एजेंसी ने PMC बैंक को कथित रूप से ”प्रथम दृष्टया गलत तरीके से 4,355 करोड़ रुपये का नुकसान और खुद को लाभ” पहुंचाने के लिए उनके खिलाफ मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज प्राथमिकी पर संज्ञान लिया था।

बता दें कि, ईडी ने पिछले साल अक्टूबर में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक में कथित ऋण धोखाधड़ी की जांच के लिए हाउसिंग डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल), उसके प्रमोटर राकेश कुमार वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन, उसके पूर्व अध्यक्ष वी। सिंह और पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस के खिलाफ पीएमएलए के एक मामला दर्ज किया था।

गौरतलब है कि, पिछले साल आरबीआई को पता चला था कि PMC बैंक ने एक रियल इस्टेट डेवलपर को क़रीब 6500 करोड़ रुपये लोन देने के लिए नकली बैंक खातों का उपयोग किया। जिसके बाद आरबीआई ने इस बैंक से पैसे निकालने पर लिमिट लगा दी। फिर ED ने भी मनी लॉन्ड्रिंग और जालसाजी की जांच शुरू कर दी।

पत्नी को ईडी के समन के बाद संजय राउत ट्विटर पर काफी एक्टिव लग रहे हैं। उन्होंने हालही में एक ट्वीट किया है, “किस में कितना है दम” संजय इस ट्वीट में किसानों का समर्थन कर रहे हैं पर कुछ मीडिया रिपोर्टस की माने तो संजय सरकार को चुनौती दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here