Crown Prince Delhi Tour: सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय वार्ता पूरी, मानव कल्‍याण, व्यापार और रक्षा संबंधों समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा

Crown Prince Delhi Tour: पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस ने 'भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद' की बैठक में हिस्सा लिया। सऊदी अरब के प्रधानमंत्री क्राउन प्रिंस शाम 6.30 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मिलने वाले हैं।

0
23
Crown Prince Delhi Tour and PM Modi
Crown Prince Delhi Tour

Crown Prince Delhi Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हैदराबाद हाउस में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सउद के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। पीएम मोदी से मुलाकात से पहले राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया।इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी मौजूद थीं। यहां पर उन्हें कंबाइंड डिफेंस सर्विस के जरिए गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। क्राउन प्रिंस ने जी20 की सफल मेजबानी के लिए भारत को बधाई दी।

सऊदी क्राउन प्रिंस तीन दिनों की यात्रा पर दिल्ली पहुंचे हैं, वे जी20 शिखर सम्मेलन पूरा होने के बाद वह यहीं रुके हुए हैं।पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस ने ‘भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद’ की बैठक में हिस्सा लिया।सऊदी अरब के प्रधानमंत्री क्राउन प्रिंस शाम 6.30 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मिलने वाले हैं। वह रात 8.30 बजे नई दिल्ली से रवाना होंगे। इससे पहले उन्होंने फरवरी 2019 में भारत का दौरा किया था। ये सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस का दूसरा राजकीय दौरा है।

Crown Prince Delhi Tour: रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर सहमति

Crown Prince Delhi Tour: पीएम मोदी के साथ हुई बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय व्यापार और रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने की बात की गई। मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि मुझे भारत आकर बहुत खुशी हो रही है। मैं जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि भारत और सऊदी अरब अपने उज्‍ज्‍वल भविष्य के निर्माण के लिए मिलकर काम करेंगे।

Crown Prince Delhi Tour: मजबूत हुई रणनीतिक साझेदारी

Saudi Prince 3 min
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हैदराबाद हाउस में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सउद के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की।

Crown Prince Delhi Tour: पीएम मोदी ने बैठक की शुरुआत होने पर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल को संबोधित किया। कहा कि भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली बैठक में भाग लेते हुए मुझे खुशी हो रही है। वर्ष 2019 में सऊदी अरब की यात्रा के दौरान इसका ऐलान किया गया था। पिछले 4 वर्षों में ये हमारी रणनीतिक साझेदारी को और भी ज्यादा मजबूत करने वाला माध्यम बनकर उभरा है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस काउंसिल के तहत दो समितियों की कई बैठकें हुई। जिनसे हमारा आपसी सहयोग लगातार बढ़ रहा है। बदलते समय की जरूरतों के मुताबिक हम हर रोज नए और आधुनिक आयाम जोड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत के लिए सऊदी अरब सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदारों में से एक है। दुनिया की दो बड़ी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं के तौर पर हमारा आपसी सहयोग पूरे क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए जरूरी है।

Crown Prince Delhi Tour: क्या है SPC ?

Crown Prince Delhi Tour: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर क्राउन प्रिंस के दौरे को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया, ‘भारत और सऊदी अरब के रिश्ते में एक नए अध्याय की शुरुआत हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का स्वागत किया।दोनों नेता ‘भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद’ (India-Saudi Strategic Partnership Council) (SPC) की पहली बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं।’

पीएम मोदी जब अक्टूबर 2019 में रियाद के दौरे पर गए थे, तब SPC का गठन किया गया था। भारत-सऊदी अरब के SPC में दो समितियां शामिल हैं। इसमें पहली समिति ‘राजनीतिक-सुरक्षा-सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति’ और दूसरी ‘अर्थव्यवस्था और निवेश समिति’ है। दोनों नेताओं की आज की बैठक सितंबर 2022 में रियाद में आयोजित दो समितियों की मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद हो रही है।

Crown Prince Delhi Tour: सऊदी अरब के साथ बेहतर होंगे रिश्ते

खाड़ी मुल्कों में शामिल सऊदी अरब भारत के प्रमुख रणनीतिक साझेदारों में से एक है। पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं। पीएम मोदी ने अपने 9 साल के कार्यकाल में दो बार सऊदी अरब के दौरे पर गए।दोनों देशों ने अपनी सुरक्षा साझेदारी को मजबूत करने पर जोर देना शुरू किया। तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने दिसंबर 2020 में सऊदी अरब के दौरे पर गए थे। तभी से ही दोनों देशों के टॉप सैन्य अधिकारी एक-दूसरे मुल्कों का दौरा करते रहते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here