पौधे में मिलेगा Corona Vaccine, अमेरिकी वैज्ञानिक उगा रहे है ऐसा Plant

0
391
plant
अमेरिकी वैज्ञानिक ऐसा पौधा विकसित कर रहे हैं जिसे खाने के बाद इंसान में वैक्सीन पहुंच जाएगी।

Corona Vaccine: इंजेक्शन का डर खत्म करने के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक (scientific American) ऐसा पौधा विकसित कर रहे हैं। जिसे खाने के बाद इंसान में वैक्सीन पहुंच जाएगी। इसकी शुरुआत कोविड वैक्सीन से की जाएगी। आसान भाषा में समझें तो लोगों को पौधा खिलाकर कोविड की वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन वाले पौधे को अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (University of California of America) रिवरसाइड के शोधकर्ता विकसित कर रहे हैं। पौधे की मदद से कोरोना की mRNA वैक्सीन को इंसान में पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।

कैसी होती है mRNA टेक्नोलॉजी से तैयार Corona Vaccine


फाइजर और मॉडर्ना ने अपनी वैक्सीन को तैयार करने में mRNA तकनीक का इस्तेमाल किया है। आपको बता दें कि इससे पहले तक इस तकनीक का इस्तेमाल कम ही किया जाता था। हाल में कोविड वैक्सीन तैयार करने के बाद इस तकनीक का इस्तेमाल ज्यादा किया जा रहा है। इस तकनीक से तैयार कोविड वैक्सीन रोगों से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम को ट्रेनिंग देती है कि कोरोना वायरस का स्पाइक प्रोटीन कैसा होता है।

इंसान को वैक्सीन के लिए कितने पौधे चाहिए होंगे?

आपको बता दें कि कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जुआन पाब्लो कहते हैं, एक पौधा एक इंसान के लिए पर्याप्त रहेगा। यह आसानी से mRNA का निर्माण करेगा। और उसे वैक्सीनेट किया जा सकेगा। पौधे के जरिए वैक्सीन पहुंचना हमारा लक्ष्य है। और इसे किसान भी अपने खेत में उगा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Wrinkles रोकने वाला Botox Injection Covid में भी है कारगर, फ्रांस के शोधकर्ताओं का दावा

Monsoon में होने वाली बीमारियों से बचाएंगे और Immunity Boost करेंगे, ये Essential Foods

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here