मध्यप्रदेश के चित्रकूट विधानसभा के लिए हुए उप-चुनाव में  कांग्रेस ने अपनी सीट बरकरार रखी। कांग्रेस की जीत ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सारी कोशिशों पर पानी फेर दिया।

कांग्रेस उम्‍मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने बीजेपी उम्‍मीदवार शंकर दयाल त्रिपाठी को 14,333 वोटों से हरा दिया है। 14वें दौर की मतगणना पूरी होने के बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर 16,082 वोटों की मजबूत बढ़त बना ली थी।  बता दें कि बीजेपी और कांग्रेस ने इस चुनाव को जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झौंक दी थी।

सातवें दौरे के बाद कांग्रेस उम्मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी अपने उम्मीदवार बीजेपी के शंकर दयाल त्रिपाठी से 15,000 मतों से आगे चल रहे थे। वहीं चौथे दौर की मतगणना के बाद कांग्रेस उम्‍मीदवार 8000 वोटों से आगे थे।

आपको बता दें कि कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह (65) का इस साल 29 मई को निधन होने के कारण यह सीट खाली हुई है।

इस उपचुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी के शंकरदयाल त्रिपाठी और कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी के बीच ही माना जा रहा था।

चित्रकूट में 9 नवंबर को हुए मतदान में 65.07 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। यह उपचुनाव कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन के कारण कराया गया था। बीजेपी और कांग्रेस ने चित्रकूट में जीतने के लिए पूरा जोर लगा दिया था। बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रचार के आखिरी दिनों में कई सभाएं और रोड शो किए। उनके साथ ही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान सहित प्रदेश के अनेक मंत्री क्षेत्र में डेरा डाले रहे। चुनाव में कुल 12 उम्मीदवार थे।

मध्यप्रदेश में जनता ने कांग्रेस के सिर जीत का ताज पहना दिया है लेकिन क्या चित्रकूट की इस जीत से कांग्रेस को गुजरात में फायदा मिलेगा, यह देखना बाकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here