आने वाले कुछ सालों में सभी डेबिट- क्रेडिट कार्ड बे काबिल हो जाएंगे। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त की माने तो  डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ – साथ एटीएम भी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जायेंगे और वित्तीय लेनदेन के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करेंगे।

दरअसल अमिताभ कान्त अमेटी विश्वविद्यालय के नोएडा कैंपस में एक सभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एटीएम की प्रौद्योगिकी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जायेगी और हम सभी तमाम लेनदेन करने के लिये अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे होंगे।

इस दौरान कान्त को डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी दी गई। कान्त की माने तो भारत दुनिया में एकमात्र देश हैं जहां अरबों की संख्या में बायोमेट्रिक डेटा उपलब्ध हैं।  इसके साथ ही मोबाइल फोन और बैंक खाते भी हैं इसलिए भविष्य में यह एकमात्र देश होगा जहां कई तरह की नई चीजें होंगी। ज्यादा से ज्यादा वित्तीय लेनदेन मोबाइल फोन के जरिये किये जायेंगे और यह रुझान पहले से ही दिखने लगा है।

इसके अलावा कान्त ने कहा कि भारत में 72 प्रतिशत जनसंख्या 32 साल से कम उम्र के लोगों की है। ऐसे में उसके लिये यह अमेरिका और यूरोप के देशों के मुकाबले जनसांख्यिकीय लाभांश की स्थिति दर्शाता है।  कान्त के अनुसार यह युवा पीढ़ी नए तरीके इस्तेमाल करेगी और धीरे धीरे हाईटेक हो जाएगी।

गौरतलब है कि कान्त ने यहां भारत के विकास दर पर भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि ‘भारत करीब 7.5 फीसदी की गति से आगे बढ़ रहा है और दुनियाभर में बंजर आर्थिक परिदृश्य के बीच हरियाली है, लेकिन हमारी चुनौती और 9-10 फीसदी की गति से विकास हासिल करना है।’ उन्होंने कहा कि भारत एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है जोकि इतिहास में कभी-कभी ही होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here