उत्तर प्रदेश के सबसे हाईटेक बस अड्डों में शामिल होने जा रहे राजधानी लखनऊ के आलमबाग बस अड्डे को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल जनता को समर्पित करेंगे। आलमबाग बस अड्डे को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया गया है। हाईटेक बस अड्डों में शामिल होने जा रहे आलमबाग बस अड्डे को लगभग 235 करोड़ की लागत से बनाया गया है। इस बस अड्डे में 125 कमरे का लग्जरी होटल, छह स्क्रीन सिनेमाहॉल, शॉपिंग मॉल के अलावा पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है।

परिवहन आयुक्त पी. गुरूप्रसाद ने बताया, कि आलमबाग बस अड्डे को 235 करोड़ की लागत से पीपीपी मॉडल पर बनाया गया है। इस अड्डे से 750 बसों का संचालन होगा। महिलाओं के लिए 50 पिंक बसें भी चलेंगी। साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए एसी वेटिंग हॉल, ठहरने के लिए लग्जरी होटल, सिनेमाहाल और शॉपिंग मॉल बनाए गए है। तीन एकड़ में 50 प्लेटफार्म बनाए गए हैं। इसके अलावा 50 बसों की अंडरग्राउंड पार्किंग की सुविधा होगी। पांच टिकट काउंटर और दो काउंटर एमएसटी धारको के लिए बनाए गए है। इसमें दो वॉटर प्यूरीफायर मशीनें और स्टाफ के लिए 100 बेड की डॉरमेट्री भी लगाई गई है।

CM Yogi to inaugurate Hitech Alambagh bus stand tomorrow

उन्होंने कहा, कि यह हाईटेक बस अड्डा बनकर पूरी तरह से तैयार है। इस बस अड्डे पर यात्रियों को बेहतरीन सुविधा मिलेगी। परिवहन विभाग के आयुक्त ने बताया कि यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। यहां पर बाहर से आने वाले यात्रियों को ठहरने की सुविधा मिलेगी। बस अड्डे में ऊपर की तरफ होटल भी संचालित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बस अड्डे का लखनऊ मेट्रो से लिंक होगा, इसके लिए पांच लिफ्ट लगाई गई हैं। इंतजार में एसी कैंटीन में बैठे यात्रियों को बसों के छूटने की जानकारी मिलती रहेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल इसका लोकार्पण करेंगे और यहां से अयोध्या के लिए दो संकल्प सेवाओं को रवाना करेंगे। बसों का संचालन 13 जून से होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here