अगस्ता वेस्टलैंड मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण को लेकर अब एक नई बात सामने आ रही है।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुबई ने क्रिस्चियन मिशेल को भारत को तब सौंपा है, जब प्रिंसेस लतीफा को दुबई वापस भेजा गया। आपको बता दें कि महीनों से गायब रहीं दुबई के प्रधानमंत्री की बेटी शेखा लतीफा अभी कुछ दिनों पहले ही अपने घर वापस लौटी हैं।

दिल्ली में एशियन और यूरोपियन डिप्लोमैटिक सूत्रों ने एक ब्रिटिश अखबार को बताया है कि मिशेल का भारत प्रत्यर्पण तब हो पाया है, जब भारत ने लतीफा को दुबई भेजा। लंदन में इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स वकील टॉबी कैडमैन ही लतीफा का मामला यूएन लेकर गए थे। और कैडमैन ही अब क्रिश्चियन मिशेल के परिवार के सलाहकार हैं।

उन्होंने कहा है कि मिशेल का प्रत्यर्पण को लेकर स्वैपिंग (अदला-बदली) की बात कई बार उठ चुकी है। इस मामले की गंभीरता जांच होनी चाहिए और ये वो मामला है जिसे संयुक्त राष्ट्र ले जाना होगा। मिशेल का किस तरह से दुबई से भारत प्रत्यर्पण किया गया, इसकी प्रक्रिया क्या थी, इसकी ठीक से जांच कराई जानी चाहिए।

गौरतलब है कि जब भारत ने प्रिंसेस लतीफा को दुबई वापस भेजा, उसके ठीक आठ महीने बाद ही मिशेल के प्रत्यर्पण को दुबई की ओर से हरी झंडी मिली। बता दें कि शेखा लतीफा इस साल मार्च महीने के बाद से पब्लिक में कहीं दिखाई नहीं दी थीं। कहा जा रहा था कि यूएई से उनके भागने के बाद उन्हें किसी भारतीय तट से अगवा कर लिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here