चीन में महिलाओं को इंसान नहीं एक वस्तु की तरह पेश किया जाता है। यह सिलसिला 10वीं सदी से चला आरहा है। यह परंपरा अभी भी चल ही रही है। अक्सर ऐसी खबरे सामने आती रहती हैं कि, चीन में रेस्तरां में ग्राहकों को लुभाने के लिए महिला वेटर को बिकनी पहनाया लेकिन इस बार चीन ने बेशर्मी की सारी सीमा लांग दी है। चीन का माना जाना विश्वविद्याल नानजिंग ऑनलाइन सेक्सुअल विज्ञापनों में महिलाओं का इस्तेमाल छात्रों को लुभाने के लिए कर रहा है। 

नानजिंग यूनिवर्सिटी (NJU) ने चीन के नेशनल कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट ‘गाओकाओ परीक्षा’ के पहले दिन वीबो पर इस अश्लील विज्ञापन को पोस्ट किया। विज्ञापन में कैंपस के अलग-अलग हिस्सों के सामने मौजूदा छात्रों की छह तस्वीरें दिखाई गईं। इसमें विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए छात्रों के हाथ में बैनर्स पकड़ाए गए थे। बैनर्स पर छात्रों को लुभाने के लिए कई भद्दे स्लोगन लिखे गए हैं।

पूरे चीन में नानजिंग यूनिवर्सिटी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है। लोग यूनिवर्सिटी से माफी मांगने के लिए कह रहे हैं। दो तस्वीरों की खूब चर्चा हो रही है जिसमें एक सुंदर सी लड़की हाथ में बैनर लेकर खड़ी है, इसमें लिखा है कि “क्या तुम मेरे साथ पुस्तकालय में सुबह से रात तक रहना चाहते हो?” वहीं, दूसरी महिला के हाथ के पोस्टर में लिखा है कि “क्या तुम चाहते हो कि मैं तुम्हारी जवानी का हिस्सा बन जाऊं?” इस तरह के तुच्छ विज्ञापन में महिलाओं का गलत इस्तेमाल किया गया है। यूनिवर्सिटी के कई छात्र भी विरोध कर रहे हैं।

छात्रों को लुभाने के लिए महज महिलाओं का इस्तेमाल नहीं किया गया है बल्कि पुरुषों का भी इस्तेमाल किया है लेकिन बहुत ही संयम तरह से, एक पुरुष प्रतिभागी के बैनर पर लिखा था “क्या आप एक ईमानदार, मेहनती और महत्वाकांक्षी NJU छात्र बनना चाहते हैं?” इस विज्ञापन के रिलीज होते ही चीनी सोशल मीडिया पर बवाल खड़ा हो गया। 

महिलाओं को लेकर लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ लड़ने वाले एक एनजीओ चेंगयुसन ने इस विज्ञापनों के खिलाफ सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन किया है। जिसके बाद नानजिंग यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इन विज्ञापनों को हटा लिया है।

बता दें कि, चीन के लिए यह हरकत कोई नहीं है। यहां पर महिलाओं को वस्तु की तरह 10वीं सदी में सॉन्ग वंश के शासन काल से पेश किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here