Budget Session: पीएम मोदी बोले- भारत के ‘बजट’ पर पूरी दुनिया की नजर, राष्ट्रपति का अभिभाषण संसदीय प्रणाली का गौरव

0
72
Budget Session
Budget Session

Budget Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट सत्र से पहले कहा कि आज आर्थिक जगत में महत्वपूर्ण आवाजें सकारात्मक संकेत दे रही हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहली बार दोनों सदनों को संबोधित करेंगी, उन्होंने कहा कि यह आदिवासी समाज के लिए गर्व का दिन है। उन्होंने कहा, “संसद में यह परंपरा रही है कि जब कोई नया सांसद पहली बार बोलता है, तो पूरी संसद उन्हें सम्मान देती है और उनमें विश्वास जगाने का माहौल बनाती है। इसी तरह, आज का अभिभाषण राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण है।”

पीएम ने कहा, “यह बजट अस्थिर वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी एक उज्ज्वल स्थान होगा। मुझे यकीन है कि निर्मला (सीतारमण) जी सभी उम्मीदों पर खरा उतरेंगी।”पीएम ने कहा, “यह बजट अस्थिर वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी एक उज्ज्वल स्थान होगा। मुझे यकीन है कि निर्मला सीतारमण जी सभी उम्मीदों पर खरा उतरेंगी।

Budget Session: सदन में हर मुद्दे पर बहुत अच्छी चर्चा करेंगे

हमारा एक ही विचार है, देश पहले आता है। बजट सत्र में हम हंगामा भी करेंगे और चर्चा भी करेंगे। हम सदन में हर मुद्दे पर बहुत अच्छी चर्चा करेंगे। इस सत्र में सभी सांसद पूरी तैयारी के साथ भाग लेंगे। यह सत्र हम सभी के लिए महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन द्वारा एक आर्थिक सर्वेक्षण आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश करने से एक दिन पहले संसद में पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण सरकार की समीक्षा है कि पिछले एक साल में अर्थव्यवस्था कैसी रही।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि भारत के वार्षिक बजट पूर्व आर्थिक सर्वेक्षण में 2023-24 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 6-6.8% रहने की संभावना है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को यह भी कहा कि वह अगले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में कुछ मंदी की उम्मीद कर रहा है और 31 मार्च को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष के दौरान विकास दर 6.8 प्रतिशत से 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है। आईएमएफ के वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक अपडेट में कहा गया है, “2024 में 6.8 फीसदी तक पहुंचने से पहले भारत में विकास 2022 में 6.8 फीसदी से घटकर 2023 में 6.1 फीसदी हो जाएगा।”

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here