आज से संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो रही है। यह मोदी सरकार के कार्यकाल का अंतिम लोकसभा सत्र है। सुबह 11 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ बजट सत्र शुरू होगा। चुनावी साल होने की वजह से 1 फरवरी को सरकार की तरफ से पीयूष गोयल देश का अंतरिम बजट पेश करेंगे।

पीयूष गोयल के पास रेल मंत्रालय के अलावा वित्त मंत्रालय का भी अतिरिक्त प्रभार है। बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए मोदी सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है। इतना ही नहीं बीजेपी ने अपने संसदीय बैठक भी बुलाई है और इसके साथ ही देर शाम मोदी सरकार अपने सहयोगी दलों के साथ भी बैठक करेंगे। बुधवार को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी बजट सत्र के लिए सभी दलों की बैठक बुलाई थी।

आम चुनाव से पहले पेश हो रहे अंतरिम बजट में डिफेंस सेक्‍टर के लिए बड़े ऐलान की उम्‍मीद की जा रही है। दरअसल, बीते साल के बजट से डिफेंस सेक्‍टर में खास उत्‍साह नहीं दिखा था। सेना ने पर्याप्त फंड नहीं होने की भी बात कही थी। लेकिन चीन और पाकिस्तान के साथ आक्रामक सीमा नीतियों को देखते हुए इस बार डिफेंस सेक्‍टर को पर्याप्त फंड की दरकार है।

इसी तरह स्‍टार्टअप और ई- कॉमर्स सेक्‍टर को भी बजट से उम्‍मीदें हैं। देश का ई-कॉमर्स सेक्टर आगामी अंतरिम बजट में डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने और डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने उपायों की मांग कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here