Budget Session 2022: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बोलीं- आने वाले 25 साल भारत के लिए अहम

0
244
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

Budget Session 2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharama) शुक्रवार को राज्यसभा में बजट पर अपना बयान दे रही हैं। निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में बजट बहस का जवाब देते हुए कहा कि ये बजट स्थिरता की बात करता है, इस बजट में पिछले साल की कुछ योजनाओं को आगे बढ़ाया गया है और वो योजनाएं आने वाले 25 सालों में हमारा मार्गदर्शन करेंगी। उन्होंने कहा कि इस कोरोना महामारी की वजह से जीडीपी में 9.57 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ लेकिन सप्लाई साइड में हुए अवरोध के बावजूद भी भारत की सीपीआई मुद्रास्फीति अब 6.2% है।

Budget Session 2022: स्टॉर्टअप को दिया जा रहा है प्रोत्साहन

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट में तकनीक को प्राथमिकता दी गई है, इसका एक उदाहरण कृषि में सुधार करने और उसको मॉडर्न बनाने के लिए ड्रोन को लाना है। स्टॉर्टअप को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, हमने देखा कि देश में जिस मजबूती के साथ स्टॉर्टअप आ रहे हैं ऐसा विश्व में कहीं नहीं हुआ। उन्होंने आगे कहा कि ड्रोन लाकर, हम उर्वरकों, कीटनाशकों के उपयोग में दक्षता लाने में सक्षम हैं और फसल घनत्व का एक अच्छा प्रौद्योगिकी-संचालित मूल्यांकन भी कर सकते हैं और संभवतः उत्पादन के आकार की भविष्यवाणी भी कर सकते हैं।

download 3 4
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman ने कांग्रेस पर साधा निशाना

राज्यसभा में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर हमारे पास भारत की आज़ादी के 100 साल पूरे होने पर कोई विजन नहीं होगा तो हमें उसी तरह से भुगतना पड़ेगा जैसे हमें 70 सालों में भुगतना पड़ा, जिसमें एक परिवार को बनाने, उसका समर्थन करने और उसको फायदा पहुंचाने के अलावा देश में और कोई विजन नहीं था। वित्त मंत्री ने कहा कि आने वाले 25 साल भारत के लिए अहम होने वाले हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि हम इसे अमृत काल कह रहे हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here