भारतीय जनता पार्टी साल 1975 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा देशभर में लगाए गए आपातकाल के विरोध में इस साल 26 जून को काला दिवस मनाएगी। बीजेपी के सूत्रो से जानकारी मिली है कि पार्टी 26 जून को देशभर के सभी बड़े शहरों में एक संवाददाता सम्मेलन करके कांग्रेस पर घेराबंदी करेगी। इसके लिए भाजपा ने अपने सभी वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों को विभिन्न स्थानों पर भेजने का निर्णय लिया है।

सूत्रों के अनुसार इस अभियान की कमान पार्टी अध्यक्ष अमित शाह संभालेंगे। वह गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में प्रेस वार्ता करके कांग्रेस को घेरेंगे और केंद्र की उपलब्धियों को गिनाएंगे। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री जनरल वी के सिंह हैदराबाद में, प्रकाश जावड़ेकर जयपुर में, जितेंद्र सिंह गुवाहाटी, डॉ. महेश शर्मा चंडीगढ़, धर्मेंद्र प्रधान छत्तीसगढ़, एम जे अकबर कर्नाटक, रविशंकर प्रसाद भोपाल, जे पी नड्डा उत्तराखंड में मौजूद रहेंगे। बाकी मंत्रियों की भी सभी प्रमुख राज्यों की राजधानियों में जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सूत्रों के मुताबिक भाजपा आपातकाल के संबंध में पूरी रणनीति के साथ मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। वह कांग्रेस को तमाम बिन्दुओं पर घेरने की योजना बना रही है। उल्लेखनीय है कि 25 जून 1975 को तत्कालीन राष्ट्रपति फखरूद्दीन के हस्ताक्षर के बाद श्रीमती गांधी ने देश में आपातकाल लागू किया था। इस दौरान 26 जून की सुबह लोकनायक जय प्रकाश नारायण, मोरारजी देसाई समेत तमाम दिग्गज नेताओं को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया था। आजाद भारत के इतिहास में यह पहला अवसर था जब राजनीतिक कारणों से देश में आपातकाल लगाया गया था।

बता दें कि बीजेपी हमेशा से ही कांग्रेस को आपातकाल के मुद्दे पर घेरती रही है। ऐसे कई अवसर आए हैं जब सार्वजनिक मंच से बीजेपी ने आपातकाल के मुद्दे पर कांग्रेस को कटघरे में खड़ा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here