मिशन 2019 को सफल बनाने में जुटे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पैनी नजर लोकसभा सीटों के लिहाज से सबड़े बड़े सूबे यूपी पर लगी है। अमित शाह एक के बाद एक यूपी के विभिन्न शहरों और क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। बुधवार को अमित शाह मिर्जापुर के साथ ही वाराणसी में पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक की और अगले लोकसभा चुनाव में सभी के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिए। अमित शाह ने 80 में से 74 सीटों पर जीत का लक्ष्य तय किया है।

बीजेपी जानती है कि दिल्ली के सिहासन का रास्ता यूपी से ही जाता है। इसलिए यूपी के पूर्वांचल से शुरुआत कर बीजेपी केंद्र की सत्ता पर काबिज होने की रणनीति बना रही है।  आर्थिक रुप से पिछड़े पूर्वांचल पर बीजेपी की नजर है। पीएम मोदी के बाद अब पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्वांचल का दौरा किया। शाह ने वाराणसी और मिर्जापुर में कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर 2019 की तैयारियों का फीडबैक लिया तो 14 जुलाई को आजमगढ़ में प्रस्तावित पीएम मोदी की रैली को लेकर भी समीक्षा की।

बीजेपी ने तय किया है कि हर महीने पीएम मोदी यूपी में कहीं ना कहीं होंगे और जनसभाओं को संबोधित करेंगे। 28 जून को मगहर में पीएम मोदी ने रैली की थी तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और मिर्जापुर का दौरा किया। जहां काशी क्षेत्र के सांसदों औऱ विधायकों से फीडबैक लिया तो वहीं, कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर उन्हें 2019 के चुनाव के लिए जी-जीन से जुट जाने को कहा।

वाराणसी के दो दिन के व्यस्त दौरे पर आए बीजेपी अमित शाह हेलिकॉप्टर से पुलिस लाइन ग्राउंड में उतरे तो बिना वक्त गंवाए बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल के लिए रवाना हो गए। दीनदयाल हस्तकला संकुल में वो प्रदेश भर से आए सोशल मीडिया और आईटी सेल के चार हजार से अधिक वॉलंटियर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शरीक हुए। बीजेपी अध्यक्ष ने राजनीतिक समीकरणों के साथ ही वालंटियर्स को चुनावी युद्धकौशल की बारीकियां भी बताई।

बीजेपी की विचारधारा और बीजेपी सरकारों की नीतियों को सोशल मीडिया के जरिए देश और दुनिया में फैलाने वाले आईटी सेल के वालंटियर के सामने अमित शाह ने मुश्किल लक्ष्य भी रखा। उन्होंने कहा कि 2014 और 2017 के चुनाव में जिस तरह सोशल मीडिया ने भूमिका निभाई थी उसी तरह का जौहर 2019 के चुनाव में दिखाए। इस कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष के साथ ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे के साथ ही पार्टी के तमाम नेता शामिल हुए।

अमित शाह ने आईटी सेल पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के सामने 2019 में लोकसभा की 74 सीटों पर जीत का टारगेट रखा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल वालंटियर अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष से जीत का मंत्र पाकर खुश नजर आए और मोदी सरकार के चार साल की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाने का संकल्प भी लिया। अपनी चुनावी रणनीति के लिए राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने अध्यक्ष बनने के बाद से पार्टी को एक बाद एक कई जीत दिलाई है। उनकी रणनीति के खुद विपक्ष भी कायल है।

लेकिन हाल के कुछ उपचुनावों में बीजेपी को मिली हार से अमित शाह की साख जहां कुछ हिलती नजर आई है, वहीं विपक्ष के हौसले बढ़े हैं। इसलिए चुनाव से पहले अमित शाह अपनी पार्टी के हर विंग की पेंच कसने में जुटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here